होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Food Truck Business: शुरू करना चाहते हैं फूड ट्रक का बिजनेस तो काम आएगी ये गाइड

Food Truck Business: अगर आप फूड ट्रक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिसके बारे में जानते हैं।
07:22 PM Oct 25, 2024 IST | News24 हिंदी
food truck
Advertisement

Food Truck Business: भारत में अब लोग जॉब के बजाय बिजनेस की तरफ तेजी से रुख कर रहे हैं। ज्यादातर लोग फूड बिजनेस करने की प्लानिंग करते हैं, क्योंकि इसको शुरू करने में अन्य बिजनेस की तुलना में कम समय और इन्वेस्टमेंट लगता है। इसके साथ ही आप पहले दिन से ही इससे प्रॉफिट जनरेट कर सकते हैं। बता दें कि फूड बिजनेस के बहुत से ऑप्शन होते हैं, जिसमें आप फूड ट्रक और स्टॉल शामिल है।

Advertisement

ऐसे में अगर आप फूड ट्रक बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप इसमें कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा और किन-किन चीजों की प्लानिंग करनी होगी।

सेट करें मेन्यू

फूड ट्रक का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप अपने मैन्यू को तय करें। बता दें कि इस बिजनेस को फूड टाइप और बेस के आधार पर अलग-अलग कैटेगरी में बांटा जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपना मेन्यू तय करें , क्योंकि बिना इसे
तय किए आगे बढ़ना आपको इस बिजनेस में फेल कर सकता है।

किसी भी फूड ट्रक का बिजनेस इस बात पर निर्भर करता है कि आपके ट्रक का साइज कितना है, लोकेशन क्या है, आपके पास क्या टूल हैं आदि। यह निर्णय ट्रक के आकार, व्यवसाय सेटअप के लिए संभावित स्थान, आपको आवश्यक उपकरणों के प्रकार और कई अन्य विशेषताओं को निर्धारित करता है। यहां हम कुछ ऐसे फूड बिजनेस की जानकारी दे रहे हैं, जिसको शुरू किया जा सकता है।

Advertisement

आप अपने फूड ट्रक में अमेरिकन फूड जैस बर्गर, हॉट डॉग, सैंडविच, रैप्स, बरिटोस और बैंगल्स रख सकते हैं। इसके अलावा आप अलग-अलग तरह के फ्रूट और वेजिटेबल के जूस, शेक, स्मूदी और ड्रिंक्स का फू़ड बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप साउथ इंडियन फूड जैसे - इडली, सांबर वड़ा, डोसा, उत्तपम के बारे में भी सोच सकते हैं। इसके अलावा चाइनिज फूड भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

food truck

यह भी पढ़ें - Financial Tips: चली गई नौकरी? ये मनी मैनेजिंग टिप्स आएंगी काम, जानिए कैसे कर सकते हैं सरवाइव

कितनी होगी लागत?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी लागत है, क्योंकि हर स्टार्टअप के लिए आपको पूंजी की जरूरत होता है।
अगर आप एक स्टैंडर्ड ट्रक चाहते हैं तो इसमें लगभग 8 से 11 लाख रुपये लग सकते है। वहीं अगर आप एक ऐसा फूड ट्रक चाहते हैं, जिसमें एडवांस टूल हो तो आपका खर्चा 16 से 20 लाख रुपये तक आ सकता है।

यहां हम इन खर्चों को डिटेल में जानेंगे। सबसे पहले बेसिक इक्विपमेंट की बात करते हैं, जिसमें आपको कुकिंग स्टेशन, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव ओवन, फर्नीचर जैसे टूल्स आते हैं, जिसका खर्च  2 से 2.5 लाख रुपये तक हो सकता है।

फूड ट्रक के लिए लिए सबसे जरूरी ट्रक है, जिसे खरीदने के लिए आपको कुछ प्वाइंट्स को ध्यान में रखना होगा। इसमें ट्रक का वॉल्यूम और अन्य टूल की जरूरत को ध्यान में रखते हुए खर्च करना होगा। इसके लिए आपको लगभग 3.5 से 5 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

डेली खर्चा भी इस बिजनेस का एक बड़ा प्वाइंट है, जिसमें खाना बनाने का कच्चा माल, टाइप और सेल के हिसाब से 15 से 20 हजार तक का खर्चा आ सकता है। इसके अलावा अगर आप अपने बिजनेस के लिए हेल्पर चाहते हैं तो आपको उनको भी एक फिक्स सैलरी देनी होगी। इसमें लगभग 15 से 20 हजार का खर्चा हो सकता है।

अगर आपके पास इतना बजट है तो ठीक है, वरना आप अलग-अलग फाइनेंसिंग तरीकों से मदद ले सकते हैं। इसमें पर्सनल लोन और अन्य स्मॉल बिजनेस स्कीम शामिल है।

लाइसेंस की होगी जरूरत

बता दें कि आप बिना सरकारी लाइसेंस के अपने बिजनेस को शुरू नहीं कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने बिजनेस को रजिस्टर करें और लाइसेंस हासिल करें। इसके लिए कुछ नियम है। अगर आपका सालाना टर्नओवर 12 लाख से ज्यादा है तो आपको FSSAI लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा आपको चीफ फायर ऑफिसर से NOC की जरूरत होगी। आपको उस एरिया के  नगर पालिका से अलाउंस लेटर चाहिए होगा, जहां आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आपको सरकार के साथ अपने फूड ट्रक बिजनेस को रजिस्टर करने के लिए व्हीकल लाइसेंस भी चाहिए होगा।

सही लोकेशन की शुरुआत

किसी भी बिजनेस के लिए लोकेशन एक जरूरी प्वाइंट होता है, इसलिए फूड बिजनेस के लिए जरूरी है कि आप सही लोकेशन को चुनना सही है। इसके लिए भी आपको कुछ खास प्वाइंट पर ध्यान देना होगा। सबसे पहला आपको अपने ट्रक की पार्किंग के बारे में नगर पालिका से पुष्टि करनी होगी। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आपको इसे बेहतर ढंग से चलाने के लिए सही माहौल और स्पेस की जरूरत होती है।

आपको ऐसी जगह चुननी होगी, जिसको ज्यादातर लोग देख सकें और इसके पास लोगों का आना-जाना लगा रहता हो। इससे आप ज्यादा रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं। कॉम्पिटिशन से लगातार आगे रहने के लिए आपको इसे यूनिक और आसान बनाना होगा और सही से मार्केटिंग करनी होगी।

ब्रांड मार्केटिंग और प्रमोशन

सब कुछ सही होने के बाद भी कई बार ऐसा होता है कि आपका बिजनेस नहीं चल पाता है। इसका इस सबसे बड़ा कारण मार्केटिंग और प्रमोशन हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बिजनेस की सही और बेहतर मार्केटिंग करें। इसके लिए आप विज्ञापन और सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा कुछ प्लेटफॉर्म ऐसे हैं, जो आपके बिजनेस को प्रमोट करने मे मदद कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप अपनी मार्केटिंग एक्टिविटी जैसे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग, अपने बिजनेस के लिए कस्टमाइज की गई वेबसाइट, पेज और ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म बनाना जैसे काम कर सकते हैं। उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके काम आएगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
10 profitable business ideasBusinessFood Truck businessSmall Business
Advertisement
Advertisement