होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Forbes India’s 100 Richest 2024 : गौतम अडानी ने कमाए सबसे ज्यादा डॉलर, 71 फीसदी बढ़ी संपत्ति!

Forbes India Rich List 2024 : भारत की सबसे अमीर शख्सियतों को लेकर फोर्ब्स इंडिया ने साल 2024 के लिए अपनी लिस्ट जारी कर दी है। इसमें पहले नंबर पर मुकेश अंबानी हैं। वहीं, सबसे ज्यादा डॉलर कमाने के मामले में गौतम अडानी सबसे आगे रहे।
04:58 PM Oct 10, 2024 IST | Gaurav Pandey
अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (एएनआई)
Advertisement

Gautam Adani In Forbes India Rich List 2024 : गुरुवार को जारी हुई फोर्ब्स इंडिया 100 रिच लिस्ट 2024 में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी सबसे ज्यादा डॉलर कमाने वाले शख्स के रूप में उभरे। उनके परिवार की नेटवर्थ बढ़कर 11,600 करोड़ डॉलर हो गई है। देश की सबसे अमीर शख्सियतों की लिस्ट में अपने भाई विनोद अडानी के साथ मिलकर अपनी संपत्ति में 4800 करोड़ डॉलर जोड़ते हुए गौतम अडानी, रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बाद दूसरे स्थान पर रहे। फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया कि अडानी ने पिछले साल के शॉर्ट सेलिंग अटैक के बाद मजबूत रिकवरी की है। उनकी संपत्ति में 71 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Advertisement

30 प्रतिशत बढ़ी अंबानी की संपत्ति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2750 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है और उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 11,950 करोड़ डॉलर हो गई है। अंबानी की संपत्ति में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है। डॉलर कमाने के मामले में वह दूसरे स्थान पर रहे। उल्लेखनीय है कि रिलायंस ने अपने निवेशकों के लिए दिवाली गिफ्ट के तौर पर शेयरों का बोनस जारी करने का एलान किया है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2024 में भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर के मील के पत्थर को पार कर गई। देश के 80 प्रतिशत से अधिक सबसे अमीर लोग अब 2019 की तुलना में दोगुने अमीर हैं।

100 करोड़ डॉलर बढ़ी 58 की संपत्ति

देश के 80 प्रतिशत से ज्यादा अमीर और अमीर हो गए हैं। इनमें से 58 की अपनी नेट वर्थ में 100 करोड़ डॉलर या इससे ज्यादा का इजाफा हुआ है। आधा दर्जन लोगों की संपत्ति में 1000 डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई। यहां ध्यान देने वाली बात है कि 100 लोगों की इस लिस्ट में शामिल टॉप 12 लोगों की संपत्ति लिस्ट में शामिल बाकी 88 लोगों की कुल संपत्ति के बराबर है। वहीं, देश की सबसे अमीर महिला का खिताब ओपी जिंदल ग्रुप की मुखिया सावित्री जिंदल को मिला है। बता दें कि सावित्री जिंदल के बेटे सज्जन जिंदल ने हाल ही में एमजी मोटर के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाया है। वह फोर्ब्स की इस लिस्ट में शामिल नौ महिलाओं में से एक हैं।

Advertisement

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Forbes Rich ListGautam AdaniMukesh Ambani
Advertisement
Advertisement