whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या फीकी पड़ गई सोने-चांदी की चमक? इस हफ्ते कर दिया इतना नुकसान, जानें आगे कैसी रहेगी कीमत?

Gold Silver Price Weekly Analysis : सोने और चांदी ने रिटर्न के मामले में इस हफ्ते निवेशकों को निराश किया है। इस हफ्ते इन दोनों धातुओं की कीमत में गिरावट आई है। यह गिरावट सिर्फ इस हफ्ते ही नहीं, बल्कि इस पूरे महीने में रही है और निवेशकों का नुकसान किया है। पिछले महीने यानी मई में चांदी ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया था। एक्सपर्ट कहते हैं कि यह गिरावट आगे भी रह सकती है।
01:26 PM Jun 08, 2024 IST | Rajesh Bharti
क्या फीकी पड़ गई सोने चांदी की चमक  इस हफ्ते कर दिया इतना नुकसान  जानें आगे कैसी रहेगी कीमत
Gold Silver Price weekly Analysis

Gold Silver Price Weekly Analysis : इस हफ्ते सोने और चांदी की बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लग गया है। सिर्फ ब्रेक ही नहीं लगा है, बढ़ती कीमत की गाड़ी उल्टी चल पड़ी है। निवेशकों को फायदे की जगह नुकसान हुआ है। कीमत के आंकड़े बताते हैं कि नुकसान सिर्फ इस हफ्ते ही नहीं, बल्कि इस महीने में भी हुआ है। वहीं दूसरी तरफ पिछले महीने चांदी ने निवेशकों को सोने के मुकाबले काफी बेहतर रिटर्न दिया था। ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या सोने और चांदी की कीमत आगे भी गिरेंगी या इसमें सुधार होगा?

इतना हुआ सोने में नुकसान

इस हफ्ते 22 कैरेट और 24 कैरेट दोनों तरह के सोने ने नुकसान दिया है। इसमें 24 कैरेट के सोने ने 22 कैरेट के सोने के मुकाबले ज्यादा नुकसान दिया।

22 कैरेट सोने की कीमत 400 रुपये गिरी : हफ्ते के पहले दिन सोमवार यानी 3 जून को 22 कैरेट सोने की कीमत 66,100 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। आज यानी 8 जून को यह 65,700 रुपये प्रति 10 ग्राम है। ऐसे में इसमें इस हफ्ते 400 रुपये यानी 0.60 फीसदी का नुकसान हुआ। वहीं 1 जून को इसकी कीमत 66,500 रुपये थी। ऐसे में इन 8 दिनों में निवेशकों को 800 रुपये यानी 1.20 फीसदी का नुकसान हुआ है।

24 कैरेट का सोना भी हुआ कमजोर : सोमवार को 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 72,110 रुपये थी। आज यानी 8 जून को यह गिरकर 71,670 रुपये रह गई है। ऐसे में इसमें इस हफ्ते 440 रुपये यानी 0.61 फीसदी की गिरावट आई है। 24 कैरेट सोने ने निवेशकों का नुकसान 22 कैरेट सोने से ज्यादा किया है। 1 जून को 24 कैरेट सोने की कीमत 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। इन 8 दिनों में निवेशकों को 880 रुपये यानी 1.21 फीसदी का नुकसान हुआ है।

Gold Silver Price

Gold Silver Price weekly Analysis

चांदी ने भी किया निराश

रिटर्न के मामले में इस हफ्ते सिर्फ सोने ने ही नहीं, चांदी ने भी निवेशकों को निराश किया है। यह तब है जब पिछले महीने चांदी ने 15 फीसदी का रिटर्न दिया था और निवेशकों की चांदी ही चांदी कर दी थी। हफ्ते के पहले दिन यानी 3 जून को चांदी की कीमत 92,800 रुपये प्रति किलो थी। आज यह गिरकर 91,500 रुपये प्रति किलो रह गई है। ऐसे में इसमें इस हफ्ते 1300 रुपये की कमी यानी 1.40 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं 1 जून को एक किलो चांदी की कीमत 93,500 रुपये थी। ऐसे में इन 8 दिनों में चांदी ने निवेशकों का 2 हजार रुपये प्रति किलो का नुकसान किया है।

कीमत में गिरावट के कारण

  • सोने में गिरावट का मुख्य कारण है कि चीन ने सोना-चांदी खरीदना बंद कर दिया है। चीन का सेंट्रल बैंक पिछले 18 महीने से अपने सोने का भंडारण बढ़ा रहा था जिससे इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम बढ़ रहे थे। अब इसने सोने की खरीदी बंद कर दी है।
  • अमेरिका के एक डेटा (NFP) के मुताबिक नौकरियों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में अमेरिका में जल्दी ब्याज दर कम होने की जो उम्मीद थी, वह अभी लगभग खत्म हो गई है। इससे डॉलर में मजबूती आई है और नतीजा हुआ कि सोने और चांदी की कीमत गिर गई।

यह भी पढ़ें : NPS : जिंदगीभर पेंशन चाहिए तो यहां करें निवेश, 5 हजार रुपये इन्वेस्ट करने पर मिलेंगे 45 हजार महीने

शॉर्ट टर्म गिरावट, खरीदने का मौका

आर्थिक मामलों के जानकार वीरेंद्र के मुताबिक सोने-चांदी में यह शॉर्ट टर्म गिरावट है। अगर आप इन धातुओं में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो निवेश तुरंत शुरू कर दें। बाद में इसकी कीमतों में बढ़ने का अनुमान है। हालांकि एक्सपर्ट के मुताबिक अगले 2-3 महीनों तक कीमतों में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होने का अनुमान कम है। इसका कारण है सितंबर तक अमेरिका का सेंट्रल बैंक ब्याज दरों में शायद ही बदलाव करे।

यह भी पढ़ें : सेंसेक्स ने बनाया रिकॉर्ड; शेयर मार्केट में इन 5 कारणों से लौटी रौनक, निवेशकों को 3 दिन में 28 लाख करोड़ का फायदा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो