होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या फीकी पड़ गई सोने-चांदी की चमक? इस हफ्ते कर दिया इतना नुकसान, जानें आगे कैसी रहेगी कीमत?

Gold Silver Price Weekly Analysis : सोने और चांदी ने रिटर्न के मामले में इस हफ्ते निवेशकों को निराश किया है। इस हफ्ते इन दोनों धातुओं की कीमत में गिरावट आई है। यह गिरावट सिर्फ इस हफ्ते ही नहीं, बल्कि इस पूरे महीने में रही है और निवेशकों का नुकसान किया है। पिछले महीने यानी मई में चांदी ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया था। एक्सपर्ट कहते हैं कि यह गिरावट आगे भी रह सकती है।
01:26 PM Jun 08, 2024 IST | Rajesh Bharti
Gold Silver Price weekly Analysis
Advertisement

Gold Silver Price Weekly Analysis : इस हफ्ते सोने और चांदी की बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लग गया है। सिर्फ ब्रेक ही नहीं लगा है, बढ़ती कीमत की गाड़ी उल्टी चल पड़ी है। निवेशकों को फायदे की जगह नुकसान हुआ है। कीमत के आंकड़े बताते हैं कि नुकसान सिर्फ इस हफ्ते ही नहीं, बल्कि इस महीने में भी हुआ है। वहीं दूसरी तरफ पिछले महीने चांदी ने निवेशकों को सोने के मुकाबले काफी बेहतर रिटर्न दिया था। ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या सोने और चांदी की कीमत आगे भी गिरेंगी या इसमें सुधार होगा?

Advertisement

इतना हुआ सोने में नुकसान

इस हफ्ते 22 कैरेट और 24 कैरेट दोनों तरह के सोने ने नुकसान दिया है। इसमें 24 कैरेट के सोने ने 22 कैरेट के सोने के मुकाबले ज्यादा नुकसान दिया।

22 कैरेट सोने की कीमत 400 रुपये गिरी : हफ्ते के पहले दिन सोमवार यानी 3 जून को 22 कैरेट सोने की कीमत 66,100 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। आज यानी 8 जून को यह 65,700 रुपये प्रति 10 ग्राम है। ऐसे में इसमें इस हफ्ते 400 रुपये यानी 0.60 फीसदी का नुकसान हुआ। वहीं 1 जून को इसकी कीमत 66,500 रुपये थी। ऐसे में इन 8 दिनों में निवेशकों को 800 रुपये यानी 1.20 फीसदी का नुकसान हुआ है।

24 कैरेट का सोना भी हुआ कमजोर : सोमवार को 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 72,110 रुपये थी। आज यानी 8 जून को यह गिरकर 71,670 रुपये रह गई है। ऐसे में इसमें इस हफ्ते 440 रुपये यानी 0.61 फीसदी की गिरावट आई है। 24 कैरेट सोने ने निवेशकों का नुकसान 22 कैरेट सोने से ज्यादा किया है। 1 जून को 24 कैरेट सोने की कीमत 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। इन 8 दिनों में निवेशकों को 880 रुपये यानी 1.21 फीसदी का नुकसान हुआ है।

Advertisement

Gold Silver Price weekly Analysis

चांदी ने भी किया निराश

रिटर्न के मामले में इस हफ्ते सिर्फ सोने ने ही नहीं, चांदी ने भी निवेशकों को निराश किया है। यह तब है जब पिछले महीने चांदी ने 15 फीसदी का रिटर्न दिया था और निवेशकों की चांदी ही चांदी कर दी थी। हफ्ते के पहले दिन यानी 3 जून को चांदी की कीमत 92,800 रुपये प्रति किलो थी। आज यह गिरकर 91,500 रुपये प्रति किलो रह गई है। ऐसे में इसमें इस हफ्ते 1300 रुपये की कमी यानी 1.40 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं 1 जून को एक किलो चांदी की कीमत 93,500 रुपये थी। ऐसे में इन 8 दिनों में चांदी ने निवेशकों का 2 हजार रुपये प्रति किलो का नुकसान किया है।

कीमत में गिरावट के कारण

यह भी पढ़ें : NPS : जिंदगीभर पेंशन चाहिए तो यहां करें निवेश, 5 हजार रुपये इन्वेस्ट करने पर मिलेंगे 45 हजार महीने

शॉर्ट टर्म गिरावट, खरीदने का मौका

आर्थिक मामलों के जानकार वीरेंद्र के मुताबिक सोने-चांदी में यह शॉर्ट टर्म गिरावट है। अगर आप इन धातुओं में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो निवेश तुरंत शुरू कर दें। बाद में इसकी कीमतों में बढ़ने का अनुमान है। हालांकि एक्सपर्ट के मुताबिक अगले 2-3 महीनों तक कीमतों में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होने का अनुमान कम है। इसका कारण है सितंबर तक अमेरिका का सेंट्रल बैंक ब्याज दरों में शायद ही बदलाव करे।

यह भी पढ़ें : सेंसेक्स ने बनाया रिकॉर्ड; शेयर मार्केट में इन 5 कारणों से लौटी रौनक, निवेशकों को 3 दिन में 28 लाख करोड़ का फायदा

Open in App
Advertisement
Tags :
Gold RateGold Silver PriceSilver Rate
Advertisement
Advertisement