whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Gold Price: भारत में सोना मिल रहा है सस्ता? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Gold Latest Price: क्या आप जानते हैं भारत में सोने के भाव लगातार बढ़ रहे हैं बावजूद इसके एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में सोना सस्ता मिल रहा है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
11:43 AM Apr 03, 2024 IST | Sameer Saini
gold price  भारत में सोना मिल रहा है सस्ता  जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Gold Price in India: सोने की कीमतों में पिछले कुछ वक्त से लगातार उछाल जारी है। MCX पर गोल्ड का प्राइस 70 हजार टच करने वाला है। हालांकि  इस तेजी का बुलियन मार्केट पर क्या और कितना असर पड़ रहा है, बाजार में इतनी तेजी क्या लंबे समय के लिए सही है? और अभी गोल्ड का प्राइस कितना चढ़ सकता है? इस पर एक्सपर्ट्स ने अपनी राय दी है। जिसमें सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इतनी तेजी के बाद भी कहा जा रहा है कि भारत में गोल्ड अभी भी डिस्काउंट पर मिल रहा है।

तेजी से गिरी गोल्ड की डिमांड 

दरअसल इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के प्रेसिडेंट पृथ्वीराज कोठारी ने मीडिया के साथ खास बातचीत के दौरान बताया कि गोल्ड के प्राइस में आई अचानक तेजी ने इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया है जो इसके लिए अच्छा नहीं है। भारत की ज्वेलर इंडस्ट्री 8 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की है। हालांकि गोल्ड के प्राइस में इतनी तेजी के चलते इसकी मांग भी तेजी से गिरी है।

ये भी पढ़ें : पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

3 हजार रुपये तक सस्ता मिल रहा है गोल्ड

प्राइस में उछाल आने पर लोग पुराने गहने बेच रहे हैं। पिछले महीने यानी मार्च में तो गोल्ड की डिमांड तेजी से गिरी है। हालांकि अगर इंटरनेशनल मार्केट से इसकी तुलना करें तो भारत में सोने के भाव अभी भी कम हैं। पिछले कुछ दिनों में तो गोल्ड कई बार ऑल टाइम हाई लगा चूका है लेकिन देश में अभी भी गोल्ड 37 से 40 डॉलर यानी करीब 3 हजार रुपये तक सस्ता मिल रहा है। जिससे इसमें अभी और तेजी आने की संभावना है।

इस वजह से बढ़ रही हैं कीमतें

सोने के भाव में तेजी का कारण दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा गोल्ड की तेजी से खरीद को बताया जा रहा है। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि   2024 में पूरी दुनिया में मंदी आने की आशंका है। इसके अलावा क्रिप्टो में तेजी का असर भी गोल्ड पर देखने को मिल रहा है। हालांकि गोल्ड की तुलना में सिल्वर में उतना उछाल नहीं आया है जितना 10 से 15 दिनों में सोने के भाव बढ़े हैं।

कितना महंगा होगा सोना?

गोल्ड के लगातार बढ़ते प्राइस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगले कुछ दिनों में गोल्ड के प्राइस और बढ़ेंगे। साल के आखिरी तक सोने का भाव  72 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की उम्मीद है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो