whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Gold Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ 4000 रुपये तक सस्ता! जानें ताजा रेट

Gold Silver Price Today 23 July 2024: बजट पेश होने के बाद सोने और चांदी की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिली है। रेट में 4000 रुपये तक की कमी आई है, आइए ताजा रेट जानते हैं।
04:21 PM Jul 23, 2024 IST | Simran Singh
gold silver price today  सोना चांदी हुआ 4000 रुपये तक सस्ता  जानें ताजा रेट
सोना और चांदी सस्ता

Gold Silver Price Today 23 July 2024 in India: केंद्रीय बजट 2024-25 की पेशकश के बाद आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। सोने और चांदी की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिली है। जहां शेयर मार्केट की शुरुआत हरियाली के साथ हुई है। वहीं, दिन खत्म होते या कहें कि बजट पेश होने के बाद शेयर मार्केट हाल बेहाल दिखा। मार्केट में उतार चढ़ाव के साथ क्लोजिंग टाइम पर गिरावट देखने को मिली है। बात करें सोने और चांदी के रेट की तो बजट में गोल्ड (Gold) सिल्वर (Silver) पर कस्टम ड्यूटी में कटौती करने के बाद गिरावट आई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम बजट पेश करते हुए सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी को घटा दिया है। इस दौरान सोने-चांदी के रेट पर कस्टम ड्यूटी को 6 प्रतिशत करने का ऐलान किया गया है। बजट की घोषणा के बाद सोने के रेट में करीब 4 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है। चांदी की कीमत में भी करीब 4 हजार रुपये की गिरावट देखी गई है।

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बजट में क्या सस्ता और क्या महंगा? देखें लिस्ट

MCX पर सोने-चांदी के भाव

मोदी सरकार 3.0 ने अपने पहले बजट के दौरान सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी को कम किया है। 6 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी करने के ऐलान के बाद सोने और चांदी की कीमत में 4000 रुपये तक की गिरावट देखने को मिली है। एमसीएक्स पर 23 जुलाई, मंगलवार को मार्केट बंद होने पर प्रति 10 ग्राम सोने का रेट 72,718 रुपये रहा। जबकि, चांदी की कीमत 89203 रुपये प्रति किलोग्राम रही।

Gold Silver price today

सोने-चांदी के अलावा प्लेटिनम भी सस्ता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को पेश करने के दौरान सिर्फ सोने और चांदी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में कटौती नहीं किया। इसके अलावा प्लेटिनम पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी पर कटौती की गई है। सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी कम होकर 10% से 6% हो गई। जबकि, प्लेटिनम पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी 6.4% हो गई। बता दें कि सोने-चांदी में बेसिक कस्टम ड्यूटी 5% और एग्री इंफ्रा एंड डेवलपमेंट सेस 1% हो गई है। इंपोर्टेड ज्वैलरी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी भी कम हुई है।

ये भी पढ़ें- आम बजट में लोगों को मिलेगी राहत, ड्यूटी कट के साथ सस्ता होगा सोना!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो