होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, खरीदने से पहले फटाफट जान लें कीमत

Gold Silver Price Today : आज फिर एक बार देश में गोल्ड सिल्वर के प्राइस बढ़ गए हैं। ऐसे में अगर आप भी सोने-चांदी के आभूषण खरीदने का सोच रहे हैं तो पहले जान लें आज गोल्ड सिल्वर कितने रुपये में मिल रहा है...
02:55 PM Feb 29, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Gold Silver Price Today: क्या आप भी गोल्ड या सिल्वर खरीदने का सोच रहे हैं तो जरा रुक जाइए क्योंकि आज फिर एक बार कीमतों में उछाल आया है। गुरुवार को सोने की कीमत में 95 रुपये का उछाल आया है, जिसके बाद प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 62,344 रुपये हो गई है। जबकि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर, अप्रैल डिलीवरी वाले गोल्ड का प्राइस 0.15 प्रतिशत बढ़कर 62,344 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। विश्लेषकों का कहना है कि पार्टिसिपेंट्स द्वारा फ्रेश पोसिशन्स बिल्ट अप की वजह से सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। वहीं वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में गोल्ड का प्राइस 0.09 प्रतिशत बढ़कर 2,044.60 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस हो गया है।

Advertisement

चांदी का भाव 

दूसरी तरफ आज चांदी की कीमतों में भी उछाल आया है। सिल्वर का प्राइस 697 रुपये बढ़कर 69,400 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में, मार्च डिलीवरी वाले चांदी की कीमत में 1.01 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है। इस पर विश्लेषकों का कहना है कि चांदी की कीमतों में वृद्धि का कारण पॉजिटिव डोमेस्टिक ट्रेंड्स है। वहीं वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में चांदी का प्राइस 0.26 प्रतिशत बढ़कर 22.70 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है।

चार बड़े शहरों में गोल्ड का रेट (10 ग्राम)

शहरों में 10 ग्राम सोने का भाव

घर पर ऐसे जानें सोना असली है या नहीं

सोना तो खरीद लिया लेकिन क्या आप जानते हैं जो आपने गोल्ड खरीदा है वो असली है भी या नहीं तो इसे जानने के लिए सोने पर विनेगर की कुछ बूंदें डालें। इसके बाद कुछ मिनट इंतजार और इसके बाद उसे ध्‍यान से देखें। इतना करने पर अगर गोल्ड का कलर नहीं बदलता है तो इसका मतलब है कि गोल्ड शुद्ध है क्योंकि नकली गोल्ड विनेगर के संपर्क में आते ही काला पड़ जाता है।

Advertisement
Open in App
Advertisement
Tags :
Gold Silver PriceGold Silver Price Today
Advertisement
Advertisement