खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Gold Silver Price: आसमान छू रहा गोल्ड का Price, चांदी भी पहुंची 70 हजार के पार...

Gold Silver Price: आज फिर एक बार गोल्ड के प्राइस 63 हजार के पार पहुंच गया है। वहीं चांदी की कीमतों में भी उछाल आया है। अगर आप भी गोल्ड या सिल्वर की ज्वेलरी खरीदने के सोच रहे हैं तो पहले आज के लेटेस्ट प्राइस जरूर जान लें...
01:14 PM Mar 04, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Gold Silver Price: सोना या चांदी खरीदने का सोच रहे हैं तो अभी रुक जाइए क्योंकि आज गोल्ड सिल्वर के प्राइस में जबरदस्त उछाल आया है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के मुताबिक देश में 4 मार्च को गोल्ड प्राइस में तेजी देखने को मिली है। 10 ग्राम गोल्ड का प्राइस 657 रुपए बढ़ कर 63,473 रुपए पर पहुंच गया है। जबकि 18 कैरेट गोल्ड का प्राइस 47,605 रुपए प्रति 10 ग्राम पार बना हुआ है। अभी तक सोने का ऑल टाइम हाई 63,805 रुपए प्रति 10 ग्राम तक रहा है। जो पिछले साल 4 दिसंबर को रिकॉर्ड किया गया था।

Advertisement

चांदी का प्राइस

दूसरी तरफ चांदी के प्राइस भी बढ़ गए हैं। सिल्वर का प्राइस 620 रुपए की बढ़त के बाद 70,518 रुपए प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गया है। बता दें कि इससे पहले सिल्वर का प्राइस 69,898 रुपए पर बना हुआ था। चांदी ने भी बीते साल 4 दिसंबर को 77 हजार का आंकड़ा टच करके ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड बनाया था।

4 महानगरों में गोल्ड का प्राइस

गोल्ड खरीदते समय जरूर बरतें ये सावधानी

जब भी आप गोल्ड की खरीदारी करें तो उस पार मौजूद हॉलमार्क जरूर चेक करें। जिस भी ज्वेलरी पर हॉलमार्क दिया गया होता है उसकी शुद्धता जानना आसान हो जाता है। सोने को आप 18 कैरेट, 22 कैरेट और 24 कैरेट में खरीद सकते हैं। शुद्धता के अनुसार, भी गोल्ड का प्राइस कम या ज्यादा हो सकता है।

Advertisement

कितना होता है गोल्ड ज्वेलरी का मेकिंग चार्ज?

जानकारी के लिए बता दें कि गोल्ड ज्वेलरी का मेकिंग चार्ज सोने के कुल वजन का 6% से 14% या इससे ज्यादा भी हो सकता है। ज्वेलरी का मेकिंग चार्ज दो तरह से चुना जाता है। पहला तरीका है प्रति ग्राम के हिसाब से और दूसरा ज्वेलरी के कुल वजन का एक स्पेसिफिक परसेंटेज जोड़कर।

 

Advertisement
Tags :
Gold Silver PriceGold Silver Price Today
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement