whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या सस्ता सोना खरीदने के दिन आ गए? एक्सपर्ट ने बताया- कब बढ़ेगी गोल्ड की कीमत

What Is The Best Time To Buy Gold : अगर आप सस्ता सोना खरीदने का इंतजार कर रहे हैं तो ज्यादा इंतजार न करें। एक्सपर्ट का कहना है कि अगले कुछ महीने सोने की कीमत में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होगा। हालांकि अमेरिका का केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बदलाव करता है तो सोने की कीमत पर भी इसका असर दिखाई देगा।
02:54 PM May 24, 2024 IST | Rajesh Bharti
क्या सस्ता सोना खरीदने के दिन आ गए  एक्सपर्ट ने बताया  कब बढ़ेगी गोल्ड की कीमत
सस्ता सोना खरीदने के लिए ज्यादा इंतजार न करें।

What Is Good Time To Buy Gold : सोने की कीमत में पिछले काफी समय से उतार-चढ़ाव है। हालांकि पिछले करीब दो महीने में इसकी कीमत में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है। वहीं बात अगर मई की करें तो 1 मई के मुकाबले इसकी कीमत अभी और गिर गई है। ऐसे में काफी एक्सपर्ट सोने को खरीदने की सलाह दे रहे हैं। इस बीच काफी एक्सपर्ट ऐसे भी हैं जो कह रहे हैं कि सोना खरीदने के लिए अभी थोड़ा इंतजार और करें। क्योंकि सोना और सस्ता हो सकता है।

Advertisement

सोने की कीमत में कितना हुआ बदलाव

अगर आज सोने की कीमत की तुलना पिछले महीने अप्रैल से करें तो इसमें बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है। हां, मार्च में सोने की कीमत में जबरदस्त उछाल आया था। मार्च में ही सोने की कीमत 8 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई थी। इस कीमत में बढ़ाव का कारण ईरान और इजराइल के बीच में युद्ध था। इसके बाद से कयास लगाए जाने लगे कि सोने की कीमत अब तेजी से बढ़ेगी। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। अप्रैल में सोने की कीमत में 4.64 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। वहीं अगर मई की बात करें तो अब तक 24 दिनों में इसमें मात्र 1.30 फीसदी का ही इजाफा हुआ है। इस ट्रेंड को देखकर माना जा रहा है कि सोने की कीमत में और गिरावट आ सकती है।

Buy Gold

सस्ता सोना खरीदने के लिए ज्यादा इंतजार न करें।

Advertisement

कब खरीदें सोना?

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह अच्छा समय है। इस समय सोने की कीमत 72,440 रुपये प्रति 10 ग्राम है। यह अपनी हाई वैल्यू के मुकाबले करीब 3 हजार रुपये कम है। सोने की सबसे ज्यादा कीमत 75 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पार कर गई थी। एक्सपर्ट कहते हैं कि अभी अगले 3 महीने तक सोने की कीमतें इसी तरह रहेंगी। इनमें उतार-चढ़ाव होगा, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। ऐसे में अगले 3 महीने सोना खरीदने के लिए अच्छे हैं।

कब बढ़ेगी सोने की कीमत

इकनॉमिक टाइम्स में छपी खबर में एक्सपर्ट्स के हवाले से बताया गया है कि सोने की कीमत में 3 महीने के बाद तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है। इसका कारण है कि अमेरिका का केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व ब्याज दरों में कमी कर सकता है। अमेरिका में महंगाई की आशंका को देखते हुए फेड रिजर्व यह कदम उठा सकता है। वहीं दूसरी ओर पश्चिम एशिया में तनाव के बीच भारत समेत कई देश सोने का भंडारण कर रहे हैं। ऐसे में सोने को एक वैश्विक मुद्रा के रूप में देखा जाने लगा है। सोने की मांग बढ़ने के कारण इसकी कीमत में इजाफा हो सकता है।

Advertisement

Buy Gold

सस्ता सोना खरीदने के लिए ज्यादा इंतजार न करें।

यह भी पढ़ें : …तो 9 कैरेट का सोना भी होगा खरा, बनवा सकेंगे ज्वेलरी, ज्वेलर्स ने की हॉलमार्क की मांग

इन कारणों से भी बढ़ सकती है सोने की कीमत

  • अमेरिका का कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स (CPI) अप्रैल में 0.3 फीसदी बढ़ गया है। वहीं यह फरवरी और मार्च  में 0.4 फीसदी था। इससे पता चलता है कि अमेरिका की दूसरी तिमाही में महंगाई कम होनी शुरू हो गई है।
  • दुनिया के अगर किसी भी देश में अगर फिर से युद्ध जैसे हालात हुए तो सोने के दाम फिर से बढ़ सकते हैं।
  • दुनिया के कई देशों के केंद्रीय बैंक (चीन, तुर्की और रूस) अपने यहां सोने का भंडारण बढ़ा रहे हैं। ऐसे में सोने की कीमतों में आने वाले समय में उछाल आ सकता सकता है।
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो