whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

HDFC बैंक में अकाउंट वाले ध्यान दें...UPI पेमेंट पर बंद होगी यह सुविधा, मैसेज भेजकर किया अलर्ट

HDFC Bank Will Close Sending SMS Small UPI Transaction : देश के बड़े प्राइवेट बैंक में एक HDFC बैंक छोटे UPI ट्रांजेक्शन पर SMS सुविधा बंद करने जा रहा है। वहीं अगर कोई यूजर HDFC क्रेडिट कार्ड से भी कोई छोटा ट्रांजेक्शन करता है तो उसे भी SMS अलर्ट की सुविधा नहीं मिलेगी।
10:43 AM May 29, 2024 IST | Rajesh Bharti
hdfc बैंक में अकाउंट वाले ध्यान दें   upi पेमेंट पर बंद होगी यह सुविधा  मैसेज भेजकर किया अलर्ट
HDFC बैंक छोटे UPI ट्रांजेक्शन पर SMS अलर्ट बंद करने जा रहा है।

HDFC Bank Will Close Sending SMS Under Rupees 100 UPI Transaction : अगर आपका अकाउंट HDFC बैंक में है तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। बैंक UPI पेमेंट से जुड़ी एक सुविधा बंद करने जा रहा है। इसके बंद होने से बैंक के उन सभी कस्टमर पर असर पड़ेगा जो अपने HDFC बैंक अकाउंट से UPI पेमेंट करते हैं या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं। इस बारे में बैंक ने अपने कस्टमर को मैसेज और ई-मेल भी भेजा है।

बंद होगी SMS सर्विस

HDFC बैंक ने फैसला लिया है कि वह कम रकम के UPI ट्रांजेक्शन पर SMS अलर्ट नहीं भेजेगा। अगर कोई शख्स HDFC बैंक के अकाउंट से UPI के जरिए 100 रुपये तक का भुगतान करता है या 500 रुपये तक की रकम रिसीव करता है तो उसे SMS अलर्ट नहीं मिलेगा। दरअसल, अभी तक होता आया है कि जैसे ही आप कोई ट्रांजेक्शन करते हैं, बैंक की तरफ से रकम कटने या रिसीव होने का एक मैसेज आता है। इस मैसेज को छोटे ट्रांजेक्शन के लिए बैंक बंद करने जा रहा है। हालांकि जो लोग 100 रुपये से ज्यादा रकम भेजेंगे और 500 रुपये से ज्यादा रिसीव करेंगे, उन्हें मैसेज मिलता रहेगा। वहीं HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड यूजर्स को भी इस तरह की सुविधा नहीं मिलेगी। अगर कोई कस्टमर क्रेडिट कार्ड से 500 रुपये तक का ट्रांजेक्शन करता है तो इसके बारे में कोई SME नहीं भेजा जाएगा। हालांकि UPI या क्रेडिट कार्ड से सभी तरह के पेमेंट पर ई-मेल नोटिफिकेशन की सुविधा मिलती रहेगी। SMS अलर्ट की यह सुविधा 25 जून से मिलनी बंद हो जाएगी। बैंक ने अपने कस्टमर से अकाउंट में ई-मेल अपडेट कराने काे कहा है ताकि उन्हें ट्रांजेक्शन की जानकारी मिलती रहे।

करोड़ों रुपये रोजाना खर्च

दरअसल, बैंक ट्रांजेक्शन से जुड़े जो भी मैसेज भेजता है उस पर बैंक के रोजाना करोड़ों रुपये खर्च होते हैं। वहीं बैंक ने बताया कि पिछले कुछ समय से UPI ट्रांजेक्शन की औसतन संख्या कम होती जा रही है। हालांकि छोटे ट्रांजेक्शन के UPI की संख्या बढ़ रही है। छोटे ट्रांजेक्शन से मतलब ऐसे ट्रांजेक्शन से है जिनकी वैल्यू 100 रुपये तक होती है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक पिछले साल UPI ट्रांजेक्शन की संख्या साल के अंत तक 118 अरब हो गई थी।

यह भी पढ़ें : Paytm पर अडानी की नजर, हिस्सेदारी खरीदने के लिए विजय शेखर से हुई बातचीत

UPI लाइट को बढ़ावा दे रहे बैंक

देश में ट्रांजेक्शन के वॉल्यूम और वैल्यू के हिसाब से पेटीएम, फोनपे और गूगलपे प्रमुख UPI ऐप हैं। ये ऐप इन दिनों UPI लाइट को बढ़ावा दे रही हैं। इसकी मदद से 500 रुपये तक के पेमेंट के लिए किसी भी तरह के पासवर्ड या पिन की जरूरत नहीं पड़ती। इस कारण इसके लिए बैंक को भी मैसेज के जरिए अपनी जेब ढीली नहीं करनी पड़ती।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो