whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

हिमाचल में जमीन के अंदर बनेगी 85 किमी सड़क! 126 किमी की दूरी होगी कम, बचेंगे 13 घंटे

NHAI: हिमाचल प्रदेश में कई हाईवे पर NHAI 68 सुरंगे बना रहा है। इसमें अब तक 11 टनल का काम पूरा किया जा चुका है। बाकि की बची सुरंगों का काम तेजी से किया जा रहा है।
01:44 PM Oct 16, 2024 IST | Shabnaz
हिमाचल में जमीन के अंदर बनेगी 85 किमी सड़क  126 किमी की दूरी होगी कम  बचेंगे 13 घंटे
Advertisement

NHAI: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया देश में कई हाईवे और एक्सप्रेस वे बनाता है, जिससे कनेक्टिविटी को मजबूत बनाया जा सके। अभी हिमाचल प्रदेश में कई हाईवे पर काम किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत 8 लेन, 4 लेन और एलिवेटेड एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। इसमें 85 किलोमीटर सड़क जमीन के अंदर बनाई जाएंगी। इसके लिए NHAI ने केंद्र सरकार और पर्यावरण मंत्रालय से मंजूरी ले ली है।

क्या है NHAI का ये नया प्रोजेक्ट?

हिमाचल प्रदेश में 85 किलोमीटर लंबा हाईवे बनाया जाएगा, जिसमें कई सुरंग बनाई जाएंगी। इसमें 8 लेन, 4 लेन और एलिवेटेड एक्सप्रेस वे भी बनाए जाएंगे।यहां पर टोल टैक्स देने के लिए रुकने की जरूरत नहीं होगी। इसमें ऑटोमेटिक टोल सिस्टम के साथ कई सुविधाएं दी जाएंगी। जानकारी के मुताबिक, इसको बनाने के लिए 50 फीसद से ज्यादा रिपोर्ट तैयार की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें: Toll Plaza पर लागू हुए नए नियम, मानवरहित बूथ पर 29 किमी के सफर पर मात्र 65 रुपये लगेंगे

Advertisement

सफर की दूरी होगी कम

सुरंगों के बनाए जाने से सफर आसान हो जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 4 लेन से 126 किलोमीटर की दूरी कम की जा सकती है, यानी 13 घंटे का सफर कम हो जाएगा। हिमाचल में प्राकृतिक आपदाओं से भारी नुकसान होता है, इस प्रोजेक्ट के आने से यातायात प्रभावित नहीं होगा। फिलहाल राज्य में पठानकोट-मंडी, कालका-शिमला, शिमला-मटौर, कीरतपुर-मनाली और पिंजौर-नालागढ़ नेशनल हाईवे बनाया जा रहा है।

Advertisement

सर्वे के बाद लिया फैसला

हर साल भारी बारिश से देश के कई राज्यों में लैंडस्लाइड की खबरें सामने आती हैं। हिमाचल प्रदेश में भी प्राकृतिक आपदाओं से भारी नुकसान होता है। पिछली बार कीरतपुर-मनाली हाईवे पर कुल्लू और मंडी में सबसे अधिक नुकसान हुआ था। इन सड़कों को कई दिन साफ होने में लगते हैं। जिसकी वजह से यातायात प्रभावित होता है। इसी को देखते हुए कुछ सर्वे करके हाईवे पर टनल बनाने का प्लान NHAI को दिया गया था।

ये भी पढ़ें: बिहार के 8 लाख कर्मियों को गुड न्यूज देगी सरकार! दिवाली से पहले जारी हो सकता है आदेश

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो