चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Electricity Saving Tips अपनाएं, गर्मियों में आधा आएगा बिल तो ठंडा रहेगा दिल

Save electricity in summers: गर्मियों में बिजली बिल अधिक आने की वजह से परेशान हैं। अगर हां, तो इन टिप्स का इस्तेमाल कर के बिजली की खपत में बचत कर सकते हैं।
09:00 PM May 09, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
Advertisement

Save electricity in summers: गर्मियों में ज्यादातर घरों में कूलर और एसी की वजह से दोगुना बिजली बिल आता है। ऐसे में जानिए कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिससे आप बिजली की खपत में बचत कर सकते हैं। जानिए उन तरीकों के बारे में, जिसका इस्तेमाल करके आप बिजली के बिल में आधा पैसा बचा सकते हैं।

Advertisement

सर्विसिंग करवाए बिना ना इस्तेमाल करें एसी

गर्मियों के आते ही सभी घरो में एसी चलना शुरू हो जाते हैं। एसी का कंप्रेसर ऑन होते ही बिजली की मीटर तेजी से चलने लगता है। ऐसे में बिना सर्विसिंग के एसी ना चलाएं। अगर फिल्टर खराब है तो कंप्रेसर ठीक से काम नहीं करेगा। सर्विसिंग के बाद फिल्टर साफ होने के साथ-साथ  रिपेयर भी हो सकता है। वही मार्केट में कई ऐसे एसी मिलते हैं, जिनकी तकनीक एडवांस होती है।

इन्वर्टर एसी क्यों है बेस्ट ऑप्शन

इन दिनों इनवर्टर एसी का चलन हैं। कहा जाता है कि बिजली की खपत के लिए इंवर्टर एसी बेस्ट ऑप्शन हैं। इन्वर्टर एसी के लिए दावा किया जाता है कि वो एक घंटे में सिर्फ 0.91 यूनिट बिजली ही इस्तेमाल करता है। इसके अलावा एसी जैसे इलेक्ट्रिकल एप्लाइंसेस के खरीदते समय  ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी यानी (BEE) मॉडल का खास ध्यान देना चाहिए। इस मॉडल की एसी बिजली की खपत को कम करती है।

यह भी पढ़ें : वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब का ऑफर असली है या घोटाला? इन तरीकों से करें पहचान

Advertisement

एलईडी बल्ब के इस्तेमाल से बचा सकेंगे बिजली

घर में बिजली की खपत को कम करने के लिए ट्यूब लाइट्स और बल्ब की एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करें। बता दें कि 5 वॉट का एलईडी 20 से 25 वॉट के सीएफएल के बराबर काम करता है। वहीं ये बिजली के खपत को भी आधा करता है। भले ही थोड़ा महंगे होते हैं, लेकिन ये लंबे समय तक इस्तेमाल किए जाते हैं।

सोलर पैनल का करें इस्तेमाल

इन दिनों सोलर पैनल का इस्तेमाल बढ़ा है। केंद्र सरकार की तरफ से भी इसे लेकर कई सुविधाएं दे रही है। सोलर पैनल लगवा कर बिजली बिल की टेंशन को खत्म कर सकते हैं। आपके घर में बिजली की खपत अधिक है तो अधिक वॉट का सोलर पैनल लगवाएं।

Advertisement
Tags :
electrutility news
Advertisement
Advertisement