whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Investment Tips: 5000 रुपये महीने की SIP से कितने साल में बन सकते हैं करोड़पति?

Investment Tips: अगर आप अपने 5000 रुपये की SIP हर महीने करते हैं तो आने वाले 25 सालों में आप करोड़पति बन सकते हैं। यहां हम इस कैलकुलेशन को समझने की कोशिश करेंगे।
07:29 AM Oct 14, 2024 IST | Shyam Nandan
investment tips  5000 रुपये महीने की sip से कितने साल में बन सकते हैं करोड़पति
निवेश के लिए SIP एक अच्छा विकल्प है।

Investment Tips: भारत में इन्वेस्टमेंट को लेकर लोग काफी जागरूक नजर आ रहे हैं। हर कोई अपने भविष्य को सिक्योर करने के लिए अलग-अलग तरीके के इन्वेस्टमेंट करता है।  म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट आज के समय में सबसे आम तरीका है, जिसमें लोग सबसे ज्यादा निवेश करते हैं। यहां हम आपके लिए जरूरी इन्वेस्टमेंट टिप्स लेकर आए हैं।

Advertisement

सितंबर के लिए AMFI डेटा में ये जानकारी सामने आई है कि अगस्त में मंथली SIP योगदान 23,547.34 करोड़ रुपये से बढ़कर 24,508 करोड़ रुपये हो गया। वहीं सितंबर में नई रजिस्टर्ड SIP की संख्या 6,638,857 हो गई थी। इस बात से ये तो जाहिर है कि SIP की संख्या में बढ़ोतरी लोगों के भरोसे और टियर-1 शहरों  के अलावा म्यूचुअल फंड की बढ़ती लोकप्रियता को दिखाता है।

क्या है SIP?

SIP या सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान निवेश का ऐसा तरीका है, जिससे आप हर महीने एक फिक्स अमाउंट को सेव रख सकते हैं। ये उन लोगों के लिए सही विकल्प होता है, जो  एक बार में बड़ा अमाउंट निवेश नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ सालों में एक बड़ा फंड बनाना चाहते हैं।
बता दें कि SIP अलग-अलग समय पर अलग-अलग रेशियो में NAV खरीदकर लागत औसत का लाभ उठाते हैं, जिससे कंपाउंड रिटर्न का लाभ मिलता है। अगर आप लगातार निवेश करते रहते हैं, तो आप लंबे समय के बाद एक बड़ी राशि जमा कर सकता है, भले ही उसका मासिक SIP छोटा हो।

Advertisement

Investment in SIP

SIP में इन्वेस्ट करके आप करोड़पति बन सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें - SBI Instant Loan Limit: इंस्टेंट लोन की लिमिट बढ़ाने की तैयारी में एसबीआई, MSME को मिलेगा सपोर्ट

जानें कैसे काम करता है कैलकुलेशन?

हम यहां आपको बताएंगे कि कैसे केवल 5000 रुपये की SIP हर महीने आपको कैसे करोड़पति बना सकती है। अगर हम मान लें कि आपको 14% की रियल एनुअल रिटर्न रेट मिलता हैं, तो आने वाले 10, 15 और 20 सालों में म्यूचुअल फंड बहुत बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।
मान लीजिए की आप हर महीने 5,000 रुपये अपनी SIP में डालते हैं और आपको 14% का रिटर्न रेट मिलता है। ऐसे में अगर आप 23 सालों तक लगातार इन्वेस्ट करते हैं तो आप कुल 13,80,000 रुपये इन्वेस्ट करते हैं। इसपर आपको कुल 88,37,524 रुपये का रिटर्न मिलता है। अब अगर आप इन दोनों राशियों को जोड़ते हैं तो आपके पास कुल 1,02,17,524 रुपये हो जाएंगे। उम्मीद है कि आप इस कैलकुलेशन के जरिए SIP को कुछ हद तक समझ पाए होंगे।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो