होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

CIBIL Score ज्यादा चेक करने से डाउन होता है! क्या है RBI का नियम?

CIBIL Score को लेकर कई लोग कंफ्यूज रहते हैं कि अगर इसे बार-बार चेक करेंगे तो इसका असर क्या रहेगा?
04:44 PM Nov 02, 2023 IST | Shubham Upadhyay
Photo Credit: Google
Advertisement

CIBIL Score वो स्कोर है, जिसे देखकर बैंक आपको लोन देने के लिए तैयार रहते हैं। CIBIL Score का दायरा 300 से 900 के बीच में होता है। ऐसे में जितना आपका स्कोर 900 के पास रहेगा, उतना आपकी फाइनेंशियल कंडीशन के लिए अच्छा होता है। कोविड के बाद से लोन लेने की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है। इसलिए सभी लोग CIBIL Score से जुड़े हर सवाल को क्लियर करना चाहते हैं। बहुत में से एक सबसे बड़ा सवाल है कि अगर हम बार-बार CIBIL Score को चेक करते हैं, तो क्या वो डाउन हो जाएगा? हमारा इसके लिए जबाव है, हां भी और नहीं भी। चलिए बताते हैं आखिर ऐसा क्यों है।

Advertisement

ये है इस बड़े सवाल का आसान जबाव 

दरअसल CIBIL Score ग्राहक की पास्ट हिस्ट्री की एक रिपोर्ट होती है, जो बैंक को बताती है कि कब लोन लिया गया है और कब लोन के बारे में पूछताछ की गई है। अगर आप खुद CIBIL Score को चेक कर रहे हैं, तो आपके CIBIL Score पर कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा। इसके अलावा अगर आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो लोन देने वाली कंपनी आपके CIBIL Score को चेक करेगी। जब कंपनी चेक करे तो आपका CIBIL Score डाउन हो सकता है।

यह भी पढ़ें – PM Index 2023: भारत का बज रहा डंका, चीन की बर्बादी शुरू!

800 के ऊपर होना चाहिए सिबिल स्कोर

इसलिए ज्यादा लोन के लिए इंक्वायरी मत करिए। आप अपना सिबिल स्कोर कितनी बार भी चेक कर सकते हैं, उससे कोई भी परेशानी नहीं है। साथ ही कोशिश करिए कि सिबिल स्कोर 800 के ऊपर रहे। अगर नहीं है तो लोन या फिर क्रेडिट कार्ड के बिल्स टाइम से भरिए, जिससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री बूस्ट होगी।

Advertisement

एक साथ कई लोन लेने से बचें

साथ में एक साथ ज्यादा लोन लेने से बचना चाहिए। कोविड के बाद से जितने भी लोन लिए गए हैं, उसमें से 30 फीसदी लोन अपने शौक पूरे करने के लिए गए हैं। लोन तो मिल जाता है, पर उसे चुकाने में 1 से 2 EMI आगे खिसक जाती है। जिससे  CIBIL Score पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता ही है।

(Alprazolam)

Open in App
Advertisement
Tags :
Bar bar CIBIL Score Check karne se kya hota haiCheck credit scorecredcredit scorecreditmantrifree credit score checkhow to check credit score
Advertisement
Advertisement