whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Google Pay पर आसानी से भर सकते हैं बिजली का बिल, जानें स्टेप बॉय स्टेप प्रोसेस

How to Pay Electricity Bill Using Google Pay: जिंदगी की भागमभाग में बिजली बिल भरने की टेंशन को दूर भगाइए। आप गूगल पे के जरिए आसानी से बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। गूगल पे का कई बिजली कंपनियों और राज्य सरकारों के साथ समझौता है। इसलिए यह भरोसेमंद भी है।
02:41 PM Jul 31, 2024 IST | News24 हिंदी
google pay पर आसानी से भर सकते हैं बिजली का बिल  जानें स्टेप बॉय स्टेप प्रोसेस
गूगल पे से बिजली बिल का पेमेंट चुटकियों का खेल है।

Pay Electricity Bill Using Google Pay: बिजली भरना भी एक टेंशन का काम है। वैसे तो ऑनलाइन के जमाने में यह चुटकियों में हो जाता है। लेकिन जिंदगी की भागदौड़ में ऐसे काम करने के लिए भी टाइम निकालना पड़ता है। लेकिन अगर आप मोबाइल चलाते हैं। ऑनलाइन ऐप्स का इस्तेमाल करना जानते हैं तो गूगल पे के जरिए आप आसानी से बिजली भुगतान कर सकते हैं। इस स्टोरी में आपको बताएंगे कि गूगल पे से बिजली का भुगतान कैसे करें -

गूगल पे ने बहुत सारे राज्यों के पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों और विभागों के साथ बिजली भुगतान के लिए समझौता किया है। इसके जरिए गूगल पे की कोशिश है कि ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा दिया जाए।

ये भी पढ़ेंः AC चलाओ या WiFi, अंबानी फ्री देंगे बिजली; देखें क्या है रिलायंस जियो का सोलर पैनल प्रोजेक्ट?

गूगल पे के जरिए बिजली का भुगतान करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से गूगल प्ले डाउनलोड करें। अपना अकाउंट सेटअप करें। और बैकअकाउंट को इससे जोड़ लें। बिना अकाउंट जोड़े गूगल पे से ट्रांजैक्शन नहीं हो सकता। इसके लिए आपको बैंक डिटेल्स तैयार रखें।

गूगल पे ये बैंक डिटेल्स को जोड़ना बहुत ही आसान प्रक्रिया है। एक बार गूगल पे से बैंक अकाउंट जुड़ गया तो फिर आप बिजली बिल का भुगतान करने के लिए तैयार हैं।

सबसे पहले गूगल पे पर पे बिल्स (Pay Bills) का ऑप्शन चुनें। इसके बाद पेमेंट ऑप्शंस में से इलेक्ट्रिसिटी कैटेगिरी को सेलेक्ट करें। फिर अपने राज्य के अनुसार बिजली वितरण कंपनी को सेलेक्ट करें।

ये भी पढ़ेंः New Rules: बिजली बिल भरने से लेकर गैस-सिलेंडर तक, 1 अगस्त से बदलेंगे ये 5 नियम

इसके बाद आपको एजेंसी सेलेक्ट करना होगा। फिर अपने कंज्यूमर अकाउंट को लिंक करें। बिजली बिल पर आपकी डिटेल्स दर्ज होगी। उससे आपको बिजली उपभोक्ता अकाउंट को गूगल पे से जोड़ने में मदद मिलेगी।

इसके बाद अपना बिल अमाउंट भरें और पेमेंट के लिए अपना यूपीआई पिन डालें। बिजली बिल के सफलतापूर्वक भुगतान की जानकारी आपको मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

एक बार गूगल पे पर अकाउंट सेटअप करने के बाद आपको अगली बार पेमेंट करने में आसानी होगी। अगर आपने पहले से अकाउंट सेटअप कर रखा है तो फिर ये चुटकियों का खेल है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो