होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Hyundai Motor India IPO: गजब हो गया...सबसे बड़ा IPO खुलने से पहले ही क्रैश, पैसे लगाएं या नहीं?

Hyundai Motor India IPO: आज यानी 15 अक्टूबर को देश का सबसे बड़ा आईपीओ ओपन हो गया है। अगर आप भी इसमें पैसे लगाने की सोच रहे हैं तो पहले इसके बारे में ये बातें जरूर जान लें।
10:19 AM Oct 15, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Hyundai Motor India IPO: आज यानी 15 अक्टूबर को देश का सबसे बड़ा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO ओपन हो गया है। जी हां, हम बात कर रहे हैं हुंडई मोटर इंडिया के IPO की। जिसका प्राइस बैंड 1865-1960 रुपए तय किया गया है। हुंडई मोटर इंडिया का वैल्यूएशन इश्यू प्राइस के हिसाब से 19 अरब डॉलर है, जो काफी बड़ा नंबर है। कंपनी के शेयर मंगलवार, 22 अक्टूबर, 2024 को स्टॉक एक्सचेंजों, बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड होने की संभावना है।

Advertisement

पेरेंट कंपनी से ज्यादा वैल्यूएशन  

आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि इसका वैल्यूएशन अपनी पेरेंट कंपनी यानी साउथ कोरिया की ऑटो कंपनी हुंडई मोटर से भी अधिक है, लेकिन अगर आप भी इस आईपीओ में पैसे लगाने की सोच रहे हैं तो जरा रुकिए, क्योंकि अभी तो ये आईपीओ लिस्ट भी नहीं हुआ है और खुलने से पहले इसका GMP 90% क्रैश हुआ है। ऐसे में अब बहुत से लोगों के मन में ये सवाल बना हुआ है कि क्या अब इसमें पैसे लगाएं या नहीं?

देश का सबसे बड़ा IPO

इससे पहले आपको ये बता दें कि हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ इशू साइज 27,870.16 करोड़ रुपए है। जो अब तक का देश का सबसे बड़ा IPO है। LIC इससे पहले सबसे बड़ा IPO लेकर आया था।

Advertisement

फाइनेंशियल्स देखकर लगाएं पैसे

हुंडई मोटर इंडिया को कितना प्रीमियम मिलेगा इसका खुलासा तो लिस्टिंग के बाद ही होगा लेकिन ग्रे मार्केट प्रीमियम इन्वेस्टर्स को रुला सकता है। जी हां, कंपनी ने जैसे ही अपने आईपीओ का प्राइस बैंड सेट किया इसके बाद ही ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम काफी नीचे आ गया। दो दिन के अंदर ही हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ का GMP 75% से ज्यादा क्रैश हो गया।

ये भी पढ़ें : iPhone 15 की लागत जानकर चौंक जाएंगे, जानें एक फोन बेचने पर Apple को कितना होता है फायदा

इस क्रैश के बावजूद मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि ग्रे मार्केट से मिले संकेत के बजाय इन्वेस्टर्स को कंपनी के फाइनेंशियल्स देखकर IPO में पैसा लगाना चाहिए।

पैसे लगाएं या नहीं?

आईपीओ का GMP धड़ाम होने के बाद भी ज्यादातर ब्रोकरेज हाउस ने इस आईपीओ में अप्लाई करने की सलाह दी है। ब्रोकरेज फर्म्स का कहना है कि कंपनी के ग्रोथ की मजबूत संभावनाएं, अच्छा फाइनेंशियल्स और SUV प्रोडक्ट की अच्छी रेंज से कंपनी के इश्यू को काफी मदद मिल सकती है।

(Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के लिए है। न्यूज24 शेयर खरीदने-बेचने या आईपीओ या म्यूचुअल फंड लेने के लिए रेकमेंड नहीं करता)

Open in App
Advertisement
Tags :
Hyundai MotorHyundai Motor IndiaShare Market
Advertisement
Advertisement