होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

New ITR Filing Portal: टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, ज्यादा यूजर्स फ्रेंडली होगा नया ITR ई-फाइलिंग पोर्टल

New ITR Filing Portal: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स के लिए अपने ITR ई-फाइलिंग पोर्टल को बेहतर बनाने की योजना बनाई है।
05:07 PM Oct 15, 2024 IST | News24 हिंदी
ITR Filing
Advertisement

New ITR Filing Portal: आयकर विभाग ने इनकम टैक्स फाइलिंग पोर्टल में कुछ जरूरी बदलाव करने की योजना बनाई है। एक आंतरिक जानकारी सामने आई है कि एक नया ITR ई-फाइलिंग पोर्टल IEC 3.0 जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। ITR फाइलिंग का नया प्रोजेक्ट IEC 2.0 की सुविधाओं को बेहतर करने के साथ-साथ एक आसान और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए तैयार किया जाएगा।

Advertisement

ET की रिपोर्ट में बताया गया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने  8 अक्टूबर, 2024 एक आंतरिक रिपोर्ट में बताया कि मौजूदा ई-फाइलिंग और सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर (IEC) 2.0 अपने आखिरी स्तर पर आ गया है। इसके साथ ही एक नए प्रोजेक्ट के तौर पर  IEC 3.0 को लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो IEC 2.0 की जगह लेगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्या है IEC प्रोजेक्ट?

IEC 3.0 के बारे में समझने से पहले आपको यह समझना होगा कि आप IEC प्रोजेक्ट क्या है। IEC प्रोजेक्ट टैक्सपेयर्स को ई-फाइलिंग प्लेटफॉर्म देता है जो उन्हें इलेक्ट्रॉनिकली अपने आईटीआर को फाइल करने, फॉर्म जमा करने और टेक्स से जुड़ी अन्य सेवाओं को एक्सेस करने देता है।

IEC प्रोजेक्ट में सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर एक जरूरी कॉम्पोनेंट है, जो ITR को सबमिट करने के लिए जिम्मेदार होता है, जिसमें यह ई-फाइलिंग पोर्टल और ITBA की मदद लेता है। इसके अलावा IEC पर आपको बैक-ऑफिस (BO) पोर्टल भी मिलता है, जिसका उपयोग  इसकी मदद से फील्ड ऑफिसर टैक्सपेयर फाइलिंग और  प्रोसेसिंग डेटा को एक्सेस कर सकते हैं।

Advertisement

बता दें कि आयकर विभाग प्रोजेक्ट IEC 3.0 लॉन्च करने के लिए तैयार है, जो ITR की प्रोसेसिंग में जरूरी सुधार लाने का वादा करता है। नई प्रणाली से ITR की प्रोसेसिंग में तेजी लाने के लिए नए इंफॉर्मेशन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाना  है, जिससे टैक्सपेयर को जल्दी रिफंड मिल सकता है। इसके अलावा ये IEC 2.0 की कमी और शिकायतों में कमी ला सकता है।

Income tax portal advantage

यह भी पढ़ें - Post Office Scheme: 115 महीने में डबल हो जाएंगे आपके पैसे! ये है पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम

IEC 2.0 से कैसे अलग होगा IEC 3.0

सबसे पहला सवाल जो हमारे दिमाग में आता है वह ये है कि नया पोर्टल पुराने से कैसे बेहतर होगा? यहां हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। जानकारी मिली है कि नया प्रोजेक्ट IEC 3.0 में आपको न केवल प्रोजेक्ट IEC 2.0 की सारी सुविधाएंं मिलेगी, बल्कि इसमें एक बेहतर सिस्टम को भी लागू किया जा सकता है।

इस नए सिस्टम से टैक्सपेयर्स को एक सेफ और यूजर फ्रेंडली सिस्टम मिलेगा। टैक्स डिपार्टमेंट के इंटरनल सरकुलर में  बताया गया कि यह बदलाव ई-फाइलिंग अनुभव को बेहतर बनाने और टैक्सपेयर्स के लिए प्रोसेस को अधिक आसान और व्यवस्थित बनाने का प्रयास होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
ITR Filling
Advertisement
Advertisement