होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Indian Railway New Rules: ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियमों में बदलाव क्यों? यहां समझिए

Indian Railway New Rules: भारतीय रेलवे ने कुछ दिन पहले टिकट रिजर्वेशन के नियमों में बदलाव किए थे। जिसके बाद रिजर्वेशन की अवधि 4 महीने से घटाकर 2 महीने कर दिया गया। जानिए इस नियम का क्या फायदा होगा।
09:50 AM Oct 22, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Indian Railway New Rules: ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियम में बदलाव किया गया है। अब रिजर्वेशन 4 महीने नहीं बल्कि 2 महीने पहले ही कर सकते हैं। ये नियम 1 नवंबर से लागू होगा। अब सवाल ये उठता है कि आखिर रेलवे ने नया नियम क्यों बनाया? इससे यात्रियों को क्या फायदा होगा? जो पहले ही टिकट बुक किए गए हैं उनका क्या होगा? यात्रियों के सभी सवालों के जवाब यहां मिलेंगे।

Advertisement

क्या है रेलवे का नया नियम?

रेलवे टिकट बुकिंग में सबसे बड़ा बदलाव एक नवंबर से लागू होगा। इस नए नियम के मुताबिक, अब यात्री के लिए टिकट रिजर्वेशन 60 दिन पहले ही करा सकते हैं। इसकी अवधि पहले 120 दिन थी। इसमें 31 अक्टूबर 2024 की टिकट बुकिंग मान्य होगी। इनकी अवधि 120 दिन की ही रहेगी। इस नियम को लागू करने के पीछे कई कारण बताए गए हैं।

ये भी पढ़ें: तत्काल टिकट बुक करने का ये तरीका कोई नहीं बताएगा! दीवाली-छठ के लिए झटपट ऐसे करें बुकिंग

क्या हैं बदलाव के कारण?

भारतीय ट्रेन में कन्फर्म टिकट को लेकर कई समस्याएं हैं। इसमें आप अगर तीन महीने पहले भी बुकिंग करते हैं तो ये वेटिंग लिस्ट में आता है। नियम में बदलाव करने को लेकर रेलवे का कहा है कि लंबे पीरियड के चलते लास्ट में लगभग 21 फीसदी टिकट कैंसिल किए जाते हैं। इसमें 4-5 प्रतिशत टिकट धारक ऐसे होते हैं जो सफर ही नहीं करते हैं। इस स्थिति में बुक किया गया वो टिकट पर कोई यात्रा नहीं कर पाता है। जिन लोगों को जरूरत होती है वह भी वंचित रह जाते हैं।

Advertisement

इससे धोखाधड़ी के मामले भी सामने आते हैं। जैसे कोई व्यक्ति किसी दूसरे के टिकट पर यात्रा करता है। या यूं कहें कि यात्रियों और रेल कर्मचारी टिकट कंफर्म वाले यात्री के न पहुंचने पर बीच में सौदा कर लेते हैं।

टिकट कैंसिल के मामलों में आएगी कमी

120 दिन का काफी लंबा समय होता है। इसकी वजह से बहुत से टिकट कैंसिल होते हैं। अधिकारियों का कहना है कि 13 फीसदी लोग ही 4 महीने पहले ट्रेन का टिकट एडवांस में बुक करते थे। ज्यादातर टिकटों की बुकिंग यात्रा के 45 दिनों पहले की जाती है। नियम में बदलाव का ये भी एक बड़ा कारण है।

ये भी पढ़ें: Deepavali, Chhath special trains की संख्या 6000 के करीब, रेलवे ने जारी की लिस्ट

Open in App
Advertisement
Tags :
Book Train Ticketsindian railwayIRCTC news today
Advertisement
Advertisement