whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Train में रिजर्व सीट पर किसी और ने कर लिया कब्जा? इस Trick से तुरंत मिलेगी Seat!

Indian Railway Train Reservation Seat: ट्रेन में रिजर्व सीट पर किसी और ने कब्जा कर लिया है? तो बस लड़ाई-झगड़ा न करें और अपने फोन से इस नंबर पर एक मैसेज भेज दीजिए जिसके तुरंत बाद खुद TTE आपको सीट दिलवाकर जाएगा।
01:35 PM Jul 02, 2024 IST | Simran Singh
train में रिजर्व सीट पर किसी और ने कर लिया कब्जा  इस trick से तुरंत मिलेगी seat
भारतीय रेलवे ट्रेन रिजर्व सीट

Indian Railway Train Reservation Seat: भारत की लाइफ लाइन कहलाई जाने वाली भारतीय रेलवे में हर दिन लाखों-करोड़ों यात्री सफर करते हैं। अपनी कई सुविधा और अन्य वाहनों की तुलना में लंबे सफर के लिए किफायती होने के कारण ट्रेन में यात्रा करना कई लोग पसंद है। हालांकि, सीट पर आराम से लेटकर या बैठकर जाने के लिए कुछ महीनों पहले ही ट्रेन में सीट रिजर्व कर लेते हैं। एक रिजर्व सीट की टिकट के साथ हम निश्चित होकर ट्रेन में जाते हैं कि बस आराम से बैठकर या लेटकर सफर कर सकेंगे, लेकिन अगर सीट के पास पहुंचते ही दिखे कि किसी और ने सीट पर कब्जा कर रखा है तो आप क्या करेंगे?

शायद बुक कराई सीट पर किसी के बैठे पर कुछ देर तो आप भी सब्र कर ही लेंगे लेकिन जब असुविधा महसूस होगी या आपको अपना स्पेस चाहिए होगा, तो उस व्यक्ति को हटाने के लिए ही कहेंगे। हालांकि, अगर आपके लाख हटाने के बाद भी वो व्यक्ति आपकी सीट न छोड़े तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं।

नहीं कब्जा कर सकेगा कोई आपकी सीट

जी हां, आप भारतीय रेलवे की खास सुविधा की मदद से अपनी रिजर्व सीट पर मजे से बैठकर जा सकते हैं। अगर कोई जबरदस्ती आपकी जगह पर कब्जा कर रहा है तो इसकी शिकायत कर सकते हैं और तुरंत आपको सीट भी मिल जाएगी। आइए जानते हैं कि अगर कोई आपकी रिजर्व सीट पर कब्जा कर ले तो उसे कैसे बिना झगड़े सीट से आसानी से हटाया जा सकता है?

ट्रेन का सफर रहेगा आरामदायक

एक आरामदायक सफर के लिए आपने ट्रेन में सीट रिजर्व की और कोई दूसरा व्यक्ति सीट पर बैठ गया है तो आपको उससे लड़ने या झगड़ने की जरूरत नहीं है। बस अपने फोन से एक मैसेज भेज दीजिए ट्रेन कोच में मौजूद अटेंडेंट या यात्रा टिकट परीक्षक (TTE) को शिकायत करें। अगर फिर भी आपको सीट नहीं मिल पा रही है तो आप ट्रेन सुपरिंटेंडेंट (TS) से भी शिकायत कर सकते हैं।

139 नंबर पर SMS से करें शिकायत

अगर सीट पर कोई बैठ जाता है तो इसकी आप 139 नंबर पर मैसेज के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए "SEATOCCUPIED BY UNKNOWN PASSENGER" लिखकर भेज दीजिए। ऐसे में तुरंत टीटीई आकर आपको आपकी सीट दिला देगा।

ये भी पढ़ें- Indian Railway Ticket: QR कोड और UPI पेमेंट से बुक करें टिकट

ऐसे भी कर सकते हैं शिकायत

139 नंबर पर SMS भेजकर शिकायत करने के अलावा आप 139 पर कॉल करके भी शिकायत कर सकते हैं। ये नंबर इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) पर आधारित है। इसमें आपको शिकायत के अलावा अन्य जानकारी हासिल करने के लिए कई ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा आप आरपीएफ के कंट्रोल रूम नंबर 182 पर भी संपर्क कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- गुलमर्ग, श्रीनगर समेत इन 3 जगहों की सस्ते में करें सैर, जानें किराया और बुकिंग डिटेल्स

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो