चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Indian Railways: लाखों-करोड़ों रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब फ्री मिलेगा खाना-पानी, IRCTC ने बनाया ये खास प्लान

04:30 PM Sep 12, 2022 IST | Nitin Arora
Advertisement

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे लगातार ट्रेनों को तय समय पर प्लेटफॉर्म पर पहुंचाने के लिए तमाम कोशिशें कर रहा है। हालांकि, यात्रियों को अब भी बड़ी से बड़ी और खास ट्रेनों के लिए भी घंटों-घंटों इंतजार करना पड़ता है। ट्रेनें कई बार प्राकृतिक और कभी तकनीकी कारणों से भी लेट हो जाती हैं।

Advertisement

अभी पढ़ें SBI बिना गारंटी के महिलाओं को दे रहा है 25 लाख रुपये का लोन? जानें- क्या है मामला

ऐसे मौकों पर राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों जैसी प्रीमियम ट्रेनों में प्रावधान किए गए हैं, जहां लेट होने की स्थिति में भोजन ट्रेन में यात्रियों को मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। भारतीय रेल नेटवर्क में परिचालन करते समय इन ट्रेनों को अधिकतम प्राथमिकता दी जाती है ताकि ये प्रीमियम ट्रेनें समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। यहां प्रावधान हैं जिसके तहत ट्रेन के लेट होने पर यात्री मुफ्त भोजन पाने के हकदार होते हैं।

नियमों के अनुसार, रेलवे को इन प्रीमियम ट्रेनों में मुफ्त भोजन और पेय प्रदान करना होगा, यदि ट्रेनें निर्धारित स्टेशन पर दो घंटे से अधिक की देरी से चल रही हैं।

Advertisement

अभी पढ़ें Gold Price Update: सोना 5337 रुपये हुआ सस्ता, अब 29755 रु में खरीदें 10 ग्राम गोल्ड

यात्री नाश्ते, दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते, रात के खाने जैसे विभिन्न विकल्पों में से चुन सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि ट्रेन अपने निर्धारित गंतव्य की ओर किस समय देरी से चल रही है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

(Tramadol)

Advertisement
Tags :
indian railwayIndian Railways free meal policyIndian Railways news in hindiIRCTCIRCTC Indian Railways policyTrain passengersutility news
Advertisement
Advertisement