चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Indian Railways: अब बिना टिकट ट्रेन में करें सफर! TTE भी नहीं लगाएगा जुर्माना

12:50 PM Feb 08, 2023 IST | Nitin Arora
Advertisement

Indian Railways: भारतीय रेलवे के बहुत नियम है, जो हमें मालूम नहीं है। कई बार इमरजेंसी में कंफर्म टिकट हासिल करना चुनौतीपूर्ण काम हो जाता है। कई बार ऐसा होता है जब आपको ‘तत्काल’ टिकट आरक्षण सिस्टम के तहत भी कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है। यदि कोई आपात स्थिति है और आपके पास एक विकल्प के रूप में केवल ट्रेन यात्रा है, तो एक तरीका है जिससे आप बिना कन्फर्म टिकट के भी भारतीय रेलवे की ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

Advertisement

बिना कन्फर्म टिकट के ट्रेन में यात्रा कैसे करें

यदि आपको किसी कारणवश कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है, तो भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, आप तब भी वेटिंग टिकट का उपयोग करके यात्रा कर सकते हैं।

इस विकल्प का उपयोग करने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि वेटिंग टिकट टिकट खिड़की (Ticket Window) से प्राप्त करना होगा। ऑनलाइन अपुष्ट टिकट (Online unconfirmed tickets) इस विकल्प के लिए पात्र नहीं हैं। ऑनलाइन अपुष्ट टिकट यात्रियों को ट्रेन के अंदर यात्रा करने की अनुमति नहीं है क्योंकि ट्रेन के प्रस्थान करने के समय तक सीट की पुष्टि नहीं होने पर टिकट के पैसे यात्री को वापस कर दिए जाते हैं। हालांकि, ऑनलाइन वालों को इसका लाभ नहीं मिलता है, ऐसे में ये सुविधा उनको दी ही नहीं गई।

इसलिए टिकट विंडो से वेटिंग लिस्ट या करंट बुकिंग टिकट प्राप्त करने के बाद यात्री ट्रेन के TTE से संपर्क कर पता लगा सकते हैं कि चार्ट बनने के बाद भी कोई सीट खाली है या नहीं। यदि आपके पास यह टिकट है तो टिकट चेकर आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता है, लेकिन यदि TTE के पास ट्रेन में कोई अतिरिक्त सीट नहीं बची है तो आपको कोई सीट नहीं मिलेगी।

Advertisement

(newenglandtours.com)

Advertisement
Tags :
how to travel on unconfirmed tickethow to travel on waiting listIndian RailwaysIndian Railways RulesIndian Railways UpdatePassengers Big Relief In Trainpassengers newspenaltytatkalTrain passengerstrain passengers ticket newsTrain safar without ticketTrain travel without tickettravel in trainTTEunconfirmed ticket railways
Advertisement
Advertisement