चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ट्रेन की वेटिंग टिकट कैंसिल कराने पर लगने वाली फीस बदली; जानिए अब देने होंगे कितने पैसे?

Train Ticket New Cancellation Charges: भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सहूलियत के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। रेलवे अब टिकट कैंसिलेशन चार्जेस बदलने जा रहा है। जानें चार्जेस में क्यों और कितना किया गया बदलाव?
08:26 PM Apr 25, 2024 IST | Prerna Joshi
Indian Railways Ticket Cancellation Rules
Advertisement

Indian Railways Ticket Cancellation Rules: आपको बता दें कि रेलवे की टिकट कैंसिलेशन पर चार्जेस को लेकर मोटी कमाई होती थी लेकिन इससे यात्रियों को काफी नुकसान झेलना पड़ता था। इंडियन रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन को लेकर नया बदलाव किया है। अब वेटिंग और आरएसी टिकट कैंसिलेशन में रेलवे अलग से चार्ज नहीं लेगा। अगर यात्री की कोई टिकट वेटिंग में या RAC में होती है तो उससे सर्विस चार्ज के रूप में एक्सट्रा पैसे नहीं लिए जाएंगे।

Advertisement

किस क्लास में काटेंगे कितने रुपये?

भारतीय रेलवे के नए नियमों के अंतर्गत अब मात्र ₹60 ही काटे जाएंगे। जिसमें स्लीपर में 120 रुपए का चार्ज, थर्ड एसी की टिकट कैंसिल करने पर ₹180 का चार्ज कटेगा, सेकंड एसी की टिकट कैंसिल करने पर 200 और फर्स्ट एसी की टिकट कैंसिल करने पर 240 रुपए काटे जाएंगे। रेलवे द्वारा पहले वेटिंग और आरएसी टिकट या फिर बाकी टिकटों के कैंसिल होने पर सर्विस चार्ज और कन्वीनियंस फीस के रूप में तगड़ी रकम वसूली जाती थी।

क्यों लिया गया फैसला?

दरअसल, झारखंड के गिरिडीह के सुनील कुमार खंडेलवाल जो एक सोशल वर्कर और RTI एक्टिविस्ट हैं उन्होंने आरटीआई लगाकर टिकट कैंसिलेशन चार्ज के बारे में शिकायत की थी। इसमें उन्होंने कहा था कि रेलवे सिर्फ टिकट कैंसिल करने के चार्ज से ही करोड़ों की मोटी कमाई कर रहा है जिससे यात्रियों को नुकसान झेलना पड़ रहा है। एक 190 रुपए की टिकट बुक की गई थी जो वेटिंग में थी लेकिन उसके कैंसिलेशन के बाद रिफंड सिर्फ 95 रुपए ही लौटाए।

यह भी पढ़ें: Indian Railways Canceled Trains List: कैंसिल हुई लंबे रूट की 10 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

Advertisement
Tags :
Indian RailwaysTrain ticket cancellation charge
Advertisement
Advertisement