चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वंदे भारत में मिल रही सुविधा में भारतीय रेलवे ने किया बदलाव, फायदे में ही रहेंगे यात्री

Indian Railways Vande Bharat Train Free Water Bottle Service: भारतीय रेलवे द्वारा वंदे भारत ट्रेनों में यात्रियों के लिए फ्री पानी की बोतल की सुविधा दी जाती है। अब इसमें बड़ा बदलाव किया जा रहा है।
09:05 PM Apr 24, 2024 IST | Prerna Joshi
Vande bharat train half litre free water bottle service
Advertisement

Vande bharat train 500 ml free water bottle service: देशभर में जनता ट्रेन से सफर करना ज्यादा पसंद करती है। रोजाना लाखों लोग भारतीय रेलवे से सफर करते हैं। इस बीच, वंदे भारत ट्रेनों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। अब सभी वंदे भारत ट्रेनों में हर पैसेंजर को आधा लीटर की एक रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर (पीडीडब्ल्यू) बोतल मिलेगी। हालांकि, दूसरी बोतल भी मुफ्त में दी जाएगी।

Advertisement

बड़ी बोतल की जगह छोटी बोतल क्यों मिलेगी?

आपको बता दें कि वंदे भारत से सफर करने वाले यात्रियों को अब तक पानी की एक लीटर की बोतल मिलती थी लेकिन ज्यादातर यात्री काफी पानी छोड़ देते थे। रेलवे ने पानी की बर्बादी को कम करने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेलवे ने महसूस किया कि काफी लोग एक लीटर वाली पानी की बोतल खत्म नहीं कर पाते, जिस वजह से पानी बर्बाद होता है।

बाकी ट्रेनों में भी हो चुका बदलाव

पहले ही भारतीय रेलवे ने शताब्‍दी ट्रेनों में भी 1 लीटर की जगह आधा लीटर पानी की बोतलें देनी शुरू कर दी थीं। हालांकि, शताब्‍दी में सफर का समय इतना ज्यादा नहीं होता। यही कारण है कि कई यात्री 1 लीटर पानी नहीं पी पाते थे। वहीं अगर बात करें वंदे भारत ट्रेनों की तो इनका ट्रैवल टाइम ज्‍यादा है। इस वजह से लोगों को लगता है कि आधा लीटर पानी शायद कम पड़ सकता है। कई लोगों को तो इसकी जानकारी ही नहीं है इसलिए वह पानी मांगते ही नहीं।

Advertisement

यह भी पढ़ें: RBI ने Kotak Mahindra Bank के क्रेडिट कार्ड पर लगाई रोक, कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर?

Advertisement
Tags :
Indian RailwaysVande Bharat train
Advertisement
Advertisement