whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पेंशन लेने वालों को सरकार का तोहफा, नई सुविधा से लाइफ हो जाएगी और आसान

Pension Department Launches New Portal For Retirees: अगर आप भी सरकारी कर्मचारी थे और अब रिटायर हो चुके हैं तो पेंशन का लाभ उठाते होंगे। दरअसल पेंशनर्स के लिए सरकार द्वारा नई सुविधा शुरू की गई है। एक नया पोर्टल जिससे कई सारे काम आसानी से हो जाएंगे। जानें क्या है नया पोर्टल और मिलेगी कौन-कौन सी सुविधा?
12:41 PM May 04, 2024 IST | Prerna Joshi
पेंशन लेने वालों को सरकार का तोहफा  नई सुविधा से लाइफ हो जाएगी और आसान
Integrated Pensioner Portal For Government Retired People

Integrated Pensioner Portal For Government Retired People: भारत में जनता का कुछ फीसदी हिस्सा ऐसा हो जिसे सरकार द्वारा पेंशन दी जाती है। अगर आपके घर में कोई पेंशन लेने वाला व्यक्ति है या आप खुद सरकारी नौकरी करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, सरकार ने पेंशनर (जो पेंशन का लाभ लेते हैं) की सुविधा के लिए भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI के साथ मिलकर नया ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है जिसका नाम 'एकीकृत पेंशनर पोर्टल' है। जानें क्या है यह पोर्टल और मिलेगी कौन-सी सुवीधा?

आपको बता दें कि यह पोर्टल कुल पांच बैंकों की पेमेंट सर्विस और पेंशन प्रोसेस को एक ही जगह पर लेकर आता है। पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग की ओर से एक बयान में कहा गया कि इस पोर्टल को पेंशन सर्विस को डिजिटल बनाने और पेंशन लेने वाले लोगों की लाइफ को आसान बनाने के लिए शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें: PF खाताधारकों के लिए बड़ा अपडेट, 20 दिन में दूर होगी परेशानी

क्‍या है इंटीग्रेटेड पेंशन प्‍लेटफॉर्म?

इस प्लेटफॉर्म का मेन लक्ष्य पेंशन से जुड़ी सर्विसेज में पारदर्शिता और दक्षता लाना है। इसमें पेंशन का लाभ उठाने वाले व्यक्ति के पर्सनल और सर्व‍िस से संबंधित डिटेल्स दर्ज की जा सकती हैं जिससे ऑनलाइन पेंशन फॉर्म जमा करने की सुविधा मिलती है। इसके साथ-साथ रिटायर हो चुके लोगों को उनकी पेंशन मंजूरी के बारे में एसएमएस या ईमेल से सूचित किया जाएगा जिससे उन्हें पूरे प्रोसेस की जानकारी मिलती रहेगी।

इसका मकसद पेंशन प्रोसेस और पेमेंट को पूरी तरह से डिजिटल बनाना है। इसमें रिटायर होने वाले व्यक्ति को अपने डॉक्यूमेंट ऑनलाइन डिपॉजिट करने से लेकर उसे डिजिलॉकर में भेजने और इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में PPO जारी करने तक की फैसिलिटी है।

इंटीग्रेटेड पेंशनर्स पोर्टल से कौन-कौन सी सुविधा मिलेगी?

इस पोर्टल के शुरू होने के बाद पांच बैंकों से जुड़े पेंशन लेने वाले लोग अपनी पेंशन से जुड़ी डिटेल्स जैसे लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का स्टेटस, फॉर्म-16, पे करने और रिसीव करने वाले अमाउंट की डिटेल और पेंशन पर्ची इसी पर देख सकेंगे।

इस पर रिटायर्ड कर्मचारी अपनी मंथली पेंशन पर्ची देखने के साथ-साथ लाइफ सर्ट‍िफ‍िकेट डिपॉजिट करने का स्टेटस और फॉर्म-16 भी पा सकते हैं। हालांकि, पहले यह फैसिलिटी सिर्फ एसबीआई के पेंशनर्स के लिए थी लेकिन अब एसबीआई (SBI) समेत बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक के पेंशनर्स भी इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पुराने टैक्स रिजीम से फाइल करना चाहते हैं ITR? ऐसे करें स्विच

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो