चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश करें और 10 साल में पाएं 16 लाख रुपये, यहां पढ़ें- पूरी जानकारी

03:11 PM Oct 12, 2022 IST | Nitin Arora
Advertisement

नई दिल्ली: काम के दौरान खर्चों के बीच पैसे बचाने के लिए एक कुशल योजना बनानी होती है और पैसों को सही समय पर सही जगह पर निवेश करना होगा। अब निवेश के लिए बचत की तुलना में अधिक सावधानीपूर्वक वित्तीय नियोजन की आवश्यकता है क्योंकि आज के दौर में यह भी पता कर पाना सरल नहीं कि हमें निवेश कहां करना है। ऐसे में आपको यह रिपोर्ट पढ़नी चाहिए, जिसमें आपको अच्छी स्कीम के बारे में बताया गया है।

Advertisement

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप एक ऐसी योजना की तलाश में हैं जहां आपको अधिकतम और सुरक्षित रिटर्न मिले। नीचे बताई गई योजना आपके लिए अच्छी रहेगी।

सरकारी निकाय की लघु बचत योजना का आवर्ती जमा निवेश के दृष्टिकोण से पूरी तरह सुरक्षित है। इस योजना का सबसे खास पहलू यह है कि यह 100 रुपये से लेकर जितनी भी राशि आप निवेश करना चाहते हैं, उसमें निवेश कर सकते हैं। यह योजना सभी आर्थिक वर्गों के लोगों के लिए खुली है।

अभी पढ़ें PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आएंगे 2,000 रुपये, यहां जानें डिटेल्स

Advertisement

परिपक्वता अवधि

आप अपने शब्दांश के अनुसार परिपक्वता अवधि चुन सकते हैं। इस योजना के तहत जमा किए गए पैसे पर डाकघर हर तीन महीने में ब्याज देता है।

आयु सीमा

योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। अधिकतम आयु बार परिभाषित नहीं है। माता-पिता अपने नाबालिग बच्चों के लिए खाता खोल सकते हैं।

अभी पढ़ें Gold Price Update: खुशखबरी! करवा चौथ से पहले सोना 5445 और चांदी 22876 रुपये हुआ सस्ता

ऋण सुविधा

पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपको लोन भी मिल सकता है। लोन लेने के लिए आपको अपनी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाना होगा। इस लोन को आप 12 किस्तों में भी जमा कर सकते हैं। आप अपने खाते में जमा राशि का 50 प्रतिशत ऋण के रूप में ले सकते हैं।

16 लाख रुपये कैसे प्राप्त करें?

अगर आप रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको 16 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे। मान लीजिए आप हर महीने 10,000 रुपये जमा करते हैं, तो आप साल में 1 लाख 20 हजार रुपये जमा करेंगे। अगर आप 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो 12 लाख रुपये निवेश के तौर पर जमा करेंगे।

प्लान की मैच्योरिटी के बाद आपको 4,26,476 रुपये रिटर्न के तौर पर मिलेंगे। इस तरह आपको 10 साल बाद कुल 16,26,476 रुपये मिलेंगे।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(firstaiduc.com)

Advertisement
Tags :
India Post Office SchemePost Office InvestmentPost Office Recurring Deposit Scheme
Advertisement
Advertisement