चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बुढ़ापे के लिए पैसा बचाना है तो चेक करें 8 विकल्प, रिटायरमेंट के बाद लाइफ हो सकती है आसान

Investment Options For Retirement Years: अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद होने वाली पैसों की दिक्कत को लेकर सोच में पड़े हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपनी बचत का पैसा सही जगह इंवेस्ट करके फ्यूचर बेहतर बना सकते हैं। जानें वह विकल्प जहां आप रिटायरमेंट के बाद के टाइम के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।
08:09 PM May 12, 2024 IST | Prerna Joshi
Investment Options For Retirement Years
Advertisement

Investment Options For Retirement Years: आगे जाकर बुढ़ापे में किसी के आगे हाथ न फैलाना पड़े इसकी प्लानिंग पहले से ही करनी होगी। आज इंवेस्ट किया गया आपका पैसा फ्यूचर में परेशानी से दूर रख सकता है। एक आम आदमी के लिए रिटायरमेंट प्लानिंग बेहद जरूरी होती है। कुछ लोग पीपीएफ का सहारा लेते हैं या वह ईपीएफ में अपना पैसा डालते हैं। ऐसे में जानें वह 8 विकल्प जो निवेश के लिए सही ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

Advertisement

  1. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)- वरिष्ठ नागरिकों या बुजुर्गों पर केंद्रित इस योजना में इन्वेस्टर को हर साल लगभग 8.2% ब्याज दिया जाता है। इसके अलावा, 15 लाख रुपये की मैक्सिमम निवेश सीमा के साथ हर तीसरे महीने भुगतान की सुविधा होती है।
  2. लॉन्ग टर्म सरकारी बॉन्ड- जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए ये अच्छे ऑप्शन हैं। ये बॉन्ड 40 साल तक फिक्स्ड मंथली इंटरेस्ट पेमेंट की पेशकश करते हैं।
  3. कॉर्पोरेट डिपॉजिट्स- एनबीएफसी और एचएफसी द्वारा पेश किए गए कॉर्पोरेट डिपॉजिट्स में हाई रिटर्न मिल सकता है लेकिन कंपनी की फाइनेंशियल वेल्थ के सावधानीपूर्वक इवैल्यूएशन की जरूरत होती है।
  4. डाकघर मासिक आय योजना (POMIS)- यह स्कीम 7.4% सालाना रिटर्न देती है जिसमें व्यक्तियों के लिए इन्वेस्टमेंट लिमिट 4,50,000 रुपये और संयुक्त खातों के लिए 9,00,000 रुपये तय की गई है।
  5. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई)- यह एक सरकारी पेंशन योजना है जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड 4 फीसदी एनुअल रिटर्न देती है।
  6. जीवन बीमा प्लस बचत योजनाएं- ये जीवन बीमा को बचत के साथ जोड़ती हैं जो मैच्योरिटी के बाद एक गारंटीकृत इनकम देती हैं।
  7. वार्षिकी योजनाएं- ये बीमा कंपनियों द्वारा दी जाती हैं। ये इन्वेस्टमेंट के बाद इनकम की गारंटी देती हैं और तुरंत या कुछ समय की देरी पर जानता के लिए उपलब्ध होती हैं।
  8. व्यवस्थित विड्रॉल योजनाएं (एसडब्ल्यूपी)- म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट से फिक्स्ड विड्रॉल की अनुमति दें जिससे निवेश बने रहने पर एक स्थिर इनकम मिलती रहे।

आपको बता दें कि हर विकल्प के अपने फायदे और जोखिम होते हैं। सही विकल्प व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्यों और परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें: PNB खाताधारक 31 मई तक निपटा लें एक काम, बंद हो सकता है अकाउंट

Advertisement
Advertisement
Tags :
best investment optionsInvestment options
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement