होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Investment Tips : म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करके बनना चाहते हैं करोड़पति?  लगेगा इतना पैसा और टाइम?

Investment Tips: अगर आप म्यूचुअल टाइम में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और इससे अमीर बनना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आपको कितना पैसा और टाइम देना होगा।
10:08 PM Oct 25, 2024 IST | News24 हिंदी
Mutual Fund
Advertisement

Investment Tips: अगर हम आपसे कहें कि केवल म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करके करोड़पति बन सकते हैं तो शायद एक बार आप मजाक समझे, लेकिन ऐसा हो सकता है। हालांकि इसके लिए एक लंबा समय लग सकता है। अब सबसे पहला सवाल जो दिमाग में आता है, वो है कि आपको कितने सालों तक और कितना इन्वेस्ट करना होगा। ऐसे में म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए आपको थोड़ा टाइम और महनेत करनी पड़ सकती है।

Advertisement

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट का सबसे आसान तरीका होता है कि आप SIP में इन्वेस्ट करें। ये एक लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला तरीका है। यहां हम कुछ उदाहरण से समझेंगे कि करोड़पति बनने के लिए आपको म्यूचुअल फंड एसआईपी में कितना और कैसे निवेश करना होगा?

इन बातों का रखें ध्यान

इस लक्ष्य के लिए निवेश करने से पहले आपको एक बात जाननी होगी कि अगर आप करोड़पति बनना चाहते हैं, तो ऐसा करने में लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करेगा कि आप SIP के जरिए कितना निवेश करते हैं और किस म्यूचुअल फंड कैटेगरी में निवेश करते हैं।

ऐसे में जल्दी में अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हड़बड़ी में कम समय वाले म्यूचुअल फंड में निवेश न करें। एक्सपर्ट भी इस बात पर जोर देते हैं कि निवेश करने से पहले इसके तरीके, अमाउंट और टाइम को ध्यान से चुनना चाहिए। इसके साथ ही आपको इन्वेस्टमेंट के जोखिम और रिटर्न भी सहीं तरीके से जांचना चाहिए।

Advertisement

mutual fund

इक्विटी म्यूचुअल फंड

इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेश का बेहतरीन तरीका है। यहां हम जानेंगे कि अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो कितने समय में करोड़पति बन जाएंगे। यहां हम सारा कैलकुलेशन 12% के ब्याज पर करेंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

मान लीजिए अगर आप 5000 रुपये के अमाउंट से इन्वेस्ट करते हैं तो 25 साल के बाद आप 1 करोड़ रुपये के अमाउंट तक पहुंच सकते हैं। वहीं अगर आप केवल 10000 रुपये के अमाउंट से इन्वेस्ट करते हैं तो 20 साल में आप 1 करोड़ रुपये के अमाउंट तक पहुंच सकते हैं।

अगर आप अमाउंट को 20000 रुपये महीने के हिसाब से SIP में इन्वेस्ट करते हैं तो आने वाले 15 सालों में आपका सेविंग अमाउंट 1 करोड़ रुपये पहुंच जाएंगे। वहीं आप इससे ज्यादा अमाउंट इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो 42000 रुपये महीने की SIP के साथ आप 1 करोड़ के अमाउंट को लगभग 10 साल में पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप 1 लाख 20 हजार रुपये हर महीने इन्वेस्ट करते हैं तो केवल 5 साल में आप करोड़पति बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Food Truck Business: शुरू करना चाहते हैं फूड ट्रक का बिजनेस तो काम आएगी ये गाइड

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड

ये म्यूचुअल फंड में निवेश करने का दूसरा आसान तरीका है। हम इसे 8% के रिटर्न के साथ कैलकुलेट करेंगे। मान लीजिए अगर आपने इसमें 16,000 रुपये महीने से निवेश करना शुरू किया है तो एक 1 करोड़ की राशि तक पहुंचने के लिए आपको 25 साल का समय लग सकता है। अगर आप हर महीने लगभग 24,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप 20 साल में 1 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक पहुंच पाएँगे।

अगर आप इस अमाउंट को थोड़ा बढ़ाकर 36000 तक कर देते हैं तो आप 15 साल में 1 करोड़ के अमाउंट तक पहुंच सकते हैं। वहीं अगर आप बहुत ही कम समय में इस अमाउंट तक पहुंचना चाहते हैं तो आप अपने अमाउंट को बढ़ाकर 64000 रुपये महीने तक कर सकते हैं, जिससे आप केवल 10 साल में 1 करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं। अगर आप केवल पांच साल में इस लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको हर महीने 1.36 लाख का निवेश करना होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Abu Dhabi Investment Authorityinvestmentmutual fund
Advertisement
Advertisement