whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शेयर मार्केट में फिर आएगी गिरावट? एक्सपर्ट ने बताया निवेश का फॉर्मूला

Investment Tips In Share Market : इस समय शेयर मार्केट रॉकेट बना हुआ है। वह 4 जून को लोकसभा चुनाव के रिजल्ट वाले दिन आई गिरावट को रिकवर कर चुका है। मार्केट में बढ़त के बावजूद एक्सपर्ट का कहना है कि बेहतर होगा अभी मार्केट में नई रकम निवेश करने से बचें। आने वाले दिनों में मार्केट में कुछ उथल-पुथल हो सकती है।
01:04 PM Jun 09, 2024 IST | Rajesh Bharti
शेयर मार्केट में फिर आएगी गिरावट  एक्सपर्ट ने बताया निवेश का फॉर्मूला
Share Market

Investment Tips In Share Market : अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। 4 जून को लोकसभा चुनाव के रिजल्ट वाले दिन आई मार्केट में गिरावट अब लगभग रिकवर हो चुकी है। 5, 6 और 7 जून को मार्केट में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि देश में एनडीए की सरकार फिर से बनने जा रही है। उम्मीद है कि शेयर मार्केट आने वाले दिनों में और ऊंचा चढ़े। कल यानी सोमवार को जब मार्केट खुलेगी तो उम्मीद जता सकते हैं कि यह हरे निशान पर खुले क्योंकि मोदी फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके होंगे। वहीं कुछ एक्सपर्ट को लगता है कि मार्केट में आने वाले कुछ समय तक अस्थिरता रहेगी। ऐसे में उन्होंने निवेश करने के लिए ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी है।

क्या मार्केट में फिर आ सकती है गिरावट?

एक्सपर्ट का मानना है कि शेयर मार्केट में फिर से गिरावट आ सकती है। दरअसल, मार्केट जब भी आगे बढ़ती है, एक समय बाद उसमें एक करेक्शन आता है। यह करेक्शन इसलिए होता है ताकि मार्केट बहुत तेजी से आगे न बढ़े और एक तय रफ्तार से चलती रहे। हाल ही में मार्केट में आई गिरावट उसी का उदाहरण है। लेकिन बाद में मार्केट जिस तरह से बढ़ी है, यह फिर से उसी स्तर पर पहुंच गई है जहां पहले थी। सेंसेक्स तो और आगे निकल गया है और इसने ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड बना लिया है। ऐसे में एक्सपर्ट को लगता है कि मार्केट में करेक्शन के लिए फिर से गिरावट आ सकती है। हालांकि यह कितनी होगी, इसके बारे में स्पष्ट नहीं है।

Share Market

Share Market

एक्सपर्ट ने कहा- अभी 3 महीने होल्ड करें

शेयर मार्केट में अभी जिस तरह की स्थिति है, उसे देखकर एक्सपर्ट मार्केट में अभी निवेश करने से बचने की सलाह दे रहे हैं। The Infinity Group के फाउंडर विनायक मेहता कहते हैं कि अभी मार्केट में एक साथ निवेश करने से बचना चाहिए। बेहतर होगा कि 3 महीने नया निवेश करने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार बनने के करीब 3 महीने बाद काफी स्थितियां साफ हो पाएंगी। वहीं अगर निवेश करना है तो 60 फीसदी से ज्यादा रकम निवेश न करें। इस दौरान ऐसी कंपनियों के शेयर में निवेश करें जिनके प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड है। इनमें रिन्यूबल एनर्जी, इलेक्ट्रिक व्हीकल आदि कंपनियां प्रमुख हैं। बाकी 40 फीसदी रकम को गोल्ड और लिक्विड फंड में निवेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या फीकी पड़ गई सोने-चांदी की चमक? इस हफ्ते कर दिया इतना नुकसान, जानें आगे कैसी रहेगी कीमत?

मार्केट के पैटर्न को समझना होगा

शेयर मार्केट एक्सपर्ट नरेश कुमार के मुताबिक अभी निवेश का सही समय नहीं है। वह बताते हैं कि राजनीति स्थिरता बहुत ज्यादा नहीं है। ऐसे में कुछ समय के लिए वेट एंड वॉच वाली स्थिति रखें। नरेश बताते हैं कि आने वाले दिनों में इंडिया गठबंधन भी सरकार बनाने की कवायद कर सकता है। वहीं मोदी सरकार मंत्रिमंडल बनाने के बाद कुछ विभागों के कैसे बंटवारे करेगा, इससे भी शेयर मार्केट की चाल प्रभावित होगी। वह बताते हैं कि शेयर मार्केट में 5 साल पहले जब फिर से से मोदी सरकार सत्ता में आई थी, तब भी मार्केट गिरी थी और उसे रिकवर होने में करीब 5-6 महीने लगे थे। आज की स्थिति में मार्केट तुरंत रिकवर हो चुकी है। ऐसे में एक डर है कि मार्केट में करेक्शन के लिए फिर से गिरावट न आ जाए।

यह भी पढ़ें : Multibagger Stock RVNL : रॉकेट बना सरकारी कंपनी का यह शेयर, 6 महीने में दोगुने से ज्यादा रिटर्न

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो