whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IPL 2024 मुफ्त दिखाकर भी करोड़ों कमाते हैं मुकेश अंबानी, जानें कैसे?

Mukesh Ambani Earning From JioCinema During IPL 2024: भारत में क्रिकेट लवर्स की कमी नहीं है। इन दिनों आईपीएल 2024 का क्रेज पूरे देश में देखने को मिल रहा है। मुकेश अंबानी की JioCinema सबको इसकी फ्री स्ट्रीमिंग दे रही है। ऐसे में, क्या आप जानते हैं कि मुफ्त में आईपीएल दिखाकर भी कहां से आता है रेवेन्यू?
08:41 PM Apr 02, 2024 IST | Prerna Joshi
ipl 2024 मुफ्त दिखाकर भी करोड़ों कमाते हैं मुकेश अंबानी  जानें कैसे
Mukesh Ambani Earning From JioCinema During IPL

Mukesh Ambani Earning From JioCinema During IPL 2024: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी हैं, जिनकी नेट वर्थ 971933 करोड़ रुपये की है। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनियों के माध्यम से कई तरह के बिजनेस में शामिल हैं, जो 2013000 करोड़ रुपये की मार्केट कैप के साथ देश की सबसे वैल्युएबल कंपनी है। उनकी JioCinema इस साल भी मुफ्त में आईपीएल दिखा रही है। ऐसे में, क्या आप जानते हैं कि फ्री में सर्विस देने के बावजूद इससे काफी मोटा पैसा कमाते हैं मुकेश अंबानी?

वह न सिर्फ आईपीएल 2024 में एक टीम के मालिक हैं बल्कि उनके पास टूर्नामेंट के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स भी हैं। मुकेश अंबानी की JioCinema ने पिछले साल आईपीएल को फ्री में लाइव स्ट्रीम किया था और इस साल भी ऐसा ही हो रहा है, जिस वजह से रिकॉर्ड तोड़ व्यूज आ रहे हैं।

आईपीएल 2024 के ओपनर में इस प्लेटफॉर्म पर 590 मिलियन व्यूज आए, जिससे एक नया रिकॉर्ड बन गया। अब लोगों के मन में सवाल है कि अगर मुकेश अंबानी आईपीएल स्ट्रीमिंग के लिए दर्शकों से कोई फीस नहीं ले रहे तो वह इससे पैसा कैसे कमा रहे हैं? इंडियाटाइम्स की एक रिपोर्ट में इसके पीछे की शानदार स्ट्रेटेजी बताई गई है।

बिना स्ट्रीमिंग फीस लिए कैसे कमाते हैं पैसा?

रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने सबसे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज की बड़ी कैपिटल का इस्तेमाल करके कम्पटीशन को खत्म किया और आईपीएल को फ्री में स्ट्रीम किया। इस तरह, दर्शकों में काफी बढ़ोत्तरी हुई। नतीजतन रेवेन्यू के मेन सोर्स 'विज्ञापन' (Advertising) से बेहतर रिटर्न मिलता है।

मुकेश अंबानी की कंपनी ने 23,758 करोड़ रुपये भरकर पांच साल के लिए आईपीएल गेम्स को ऑनलाइन स्ट्रीम करने का राइट हासिल किया है। यह एक तरह से हर साल 4,750 करोड़ रुपये के बराबर है। रेवेन्यू का एक बड़ा हिस्सा आईपीएल से होने वाली 4,000 करोड़ रुपये की विज्ञापन की कमाई से आता है। JioCinema कम विज्ञापन दरें ऑफर कर रहा है, जिसके रिजल्ट में लॉन्ग टर्म के लिए ज्यादा एडवरटाइजर्स मिल रहे हैं।

आईपीएल कैंपेन में कितने स्पॉन्सर और एडवरटाइजर्स?

रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल कैंपेन में लगभग 18 स्पॉन्सर और 250 से ज्यादा एडवरटाइजर्स पहली बार भाग ले रहे हैं, जिनमें चार्ज्ड बाय थम्स अप, डालमिया सीमेंट्स, ड्रीम11, ब्रिटानिया, एचडीएफसी बैंक और पारले प्रोडक्ट्स शामिल हैं।

जियो को कैसे हो रहा फायदा?

विज्ञापन के अलावा मुकेश अंबानी डेटा कॉस्ट से भी कमाते हैं। मुकेश अंबानी की Jio देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर है। जैसे-जैसे ज्यादा यूजर्स आईपीएल को ऑनलाइन स्ट्रीम करते हैं, अंबानी की जियो उतनी ही ज्यादा कमाई करती है। रिलायंस जियो ने आईपीएल 2024 से पहले स्पेशल प्लान्स भी पेश किए ताकि यूजर्स को बिना किसी परेशानी के बेस्ट स्ट्रीमिंग मिल सके।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो