whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Iran-Israel War Impact: ईरान और इजरायल की जंग से Crude Oil की कीमत में बदलाव, क्या महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल?

Iran Israel War Impact: ईरान और इजरायल के बीच की जंग बढ़ने से क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल क्या महंगा हो सकता है? आइए जानते हैं।
02:28 PM Oct 02, 2024 IST | Simran Singh
iran israel war impact  ईरान और इजरायल की जंग से crude oil की कीमत में बदलाव  क्या महंगा हो सकता है पेट्रोल डीजल
ईरान-इजराइल युद्ध का प्रभाव

Iran Israel War Impact: ईरान और इजरायल की जंग बढ़ने से दुनिया भर में तनाव बढ़ सकता है। इसका असर क्रूड ऑयल के बढ़ते रेट के साथ देखा जा सकता है। जहां, पिछले कुछ दिनों से क्रूड ऑयल के रेट में गिरावट देखने को मिल रही थी। वहीं, अब 1 अक्टूबर की रात से ईरान-इजरायल के बीच जंग बढ़ने से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।  इजरायल पर करीब 200 से अधिक मिसाइलों से ईरान पर हमला किया गया है। इसका असर 2 अक्टूबर की सुबह ही देखने को मिल गया जब क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी देखे को मिली और क्रूड ऑयल का रेट 75 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया।

Advertisement

क्रूड ऑयल की कीमतों पर कैसा असर?

रिपोर्ट के अनुसार ईरान और इजरायल की जंग बढ़ने से वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (WTI Crude) के दामों में 5 प्रतिशत तक बढ़ोतरी देखने को मिली। अगर दोनों के बीच की जंग इस तरह से बढ़ती रही तो क्रूड ऑयल की कीमतों में भी उछाल आ सकता है। दरअसल, जब यूक्रेन और रूस के बीच तनाव बढ़ा था तब भी इसका असर क्रूड ऑयल के रेट पर पड़ा था और कीमतों में अचानक से तेजी देखने को मिली थी।

ये भी पढ़ें- ‘टिंग-टोंग 20.64 लाख करोड़ रुपये प्राप्त हुए’ UPI से धड़ाधड़ हो रहा है लेनदेन

Advertisement

क्यों पड़ रहा है लड़ाई से फ्यूल रेट पर असर

दरअसल, कच्चे तेल की सप्लाई में ईरान का भी योगदान होता है। दुनिया भर में क्रूड ऑयल की सप्लाई के लिए ईरान को एक अहम देश माना जाता है। अगर सप्लाई में रुकावट आई तो कच्चे तेल के दाम बढ़ जाएंगे। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमत भारत में बढ़ सकती है।

क्या पेट्रोल-डीजल की कीमत कम होगी?

सितंबर के महीने में क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी देखने को मिली थी। क्रूड ऑयल के रेट 2.7 प्रतिशत तक कम हुए थे। दुनिया का तीसरे सबसे बड़े ऑयल इंपोर्टर के यहां तनाव होने से ग्लोबल सप्लाई चेन में मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं और इसका असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी देखा जा सकता है। जहां पहले क्रूड ऑयल के रेट में गिरावट आने से अनुमान लगाया जा रहा था कि पेट्रोल-डीजल के रेट कम होंगे।

Advertisement

वहीं, अब क्रूड ऑयल की कीमतों के रेट बढ़ने से पेट्रोल-डीजल की कीमत कम होगी, ऐसा कहना मुश्किल है। अगर सब सही रहा और क्रूड ऑयल के रेट पिछले दिनों की तरह कम हुए तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। फिलहाल, ईरान और इजरायल की जंग बढ़ने से ऐसा ही कहा जा सकता है कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत ज्यादा हो सकती है और प्रति लीटर ईंधन महंगा हो सकता है।

ये भी पढ़ें- सस्ते में घर का सपना करें साकार…कीमत 21 लाख से शुरू

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो