whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IRCTC Rules: होली पर नहीं जा रहे घर? पर कंफर्म हो गई ट्रेन टिकट, अब इतना मिलेगा रिफंड

IRCTC Rules: क्या आप जानते हैं कि ट्रेन की टिकट कैंसिल करने पर कितना रिफंड मिलता है? आपकी टिकट से कितने पैसे काटे जाते हैं? आईआरसीटीसी के नियम के अनुसार भारतीय रेलवे की बुकिंग के कैंसिलेशन पर पूरी रकम मिलेगी या नहीं? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
02:28 PM Mar 23, 2024 IST | Simran Singh
irctc rules  होली पर नहीं जा रहे घर  पर कंफर्म हो गई ट्रेन टिकट  अब इतना मिलेगा रिफंड
आईआरसीटीसी टिकट रद्दीकरण नियम

IRCTC Ticket Cancellation Rules: होली के अवसर पर हर कोई अपने घर जाना चाहता है। मां के हाथ से बने पकवानों का मजा उठाना चाहता है। हालांकि, कुछ लोग आउट ऑफ डेस्टिनेशन होली मनाने के लिए जाना पसंद करते हैं। इसके लिए महीनों पहले हम सभी ट्रेन की टिकट भी बुक कर लेते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं और होली के अवसर पर कहीं जाने के लिए टिकट बुक कर चुके हैं लेकिन किसी कारण टिकट को रद्द करना चाहते हैं तो टिकट कैंसिल करने से पहले आईआरसीटीसी का नियम जान लें।

कितने घंटे पहले टिकट को कैंसिल करना सही रहेगा? आरएसी या वेटिंग लिस्ट टिकट को कैंसिल करने पर कितना चार्ज देना होगा? 4 घंटे पहले कंफर्म टिकट को कैंसिल करने पर कितना रिफंड मिलेगा? कंफर्म टिकट कैंसिल करने के नियम क्या हैं? आइए इन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

टिकट चार्ट बनने के बाद टिकट कैंसिल करने का नियम?

अगर टिकट चार्ज बनने के बाद लिस्ट में आरएसी या वेटिंग सीट है तो आपको ट्रेन के शेड्यूल डिपेचर टाइम से 30 मिनट पहले टिकट रद्द करवाने पर कैंसिलेशन चार्ज देना होगा। स्लीपर क्लास के लिए 60 रुपये का चार्ज लगेगा। जबकि, एसी क्लास के 65 रुपये का चार्ज लगेगा। चार्ज कटने के बाद बाकी बचे पैसे आपको रिफंड कर दिए जाएंगे।

4 घंटे पहले कंफर्म टिकट को कैंसिल करने पर कितना रिफंड मिलेगा?

क्या आपका प्लान अचानक से बदल गया है और आपको अपनी कंफर्म ट्रेन टिकट को कैंसिल करना है? तो ऐसे में आपको टिकट कैंसिलेशन चार्ज देना होगा। आईआरसीटीसी के नियम के अनुसार आपको कंफर्म ट्रेन टिकट को 4 घंटे पहले कैंसिल करना होगा। अगर शेड्यूल डिपेचर टाइम से 4 घंटे पहले आप ट्रेन टिकट कैंसिल नहीं करते हैं तो आपको आपको एक रुपया भी रिफंड के तौर पर नहीं मिलेगा। जबकि, शेड्यूल डिपेचर टाइम से 4 घंटे पहले कंफर्म टिकट कैंसिल करने पर रिफंड मिल सकता है।

कंफर्म टिकट कैंसिल करने के क्या हैं नियम?

1. शेड्यूल डिपेचर टाइम से 48 घंटे पहले जनरल क्लास (2एस) की कंफर्म टिकट को कैंसिल करने पर प्रति यात्री के लिए 60 रुपये कैंसिलेशन चार्ज है।

2. स्लीपर क्लास के कंफर्म टिकट के लिए 120 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज है।

3. एसी चेयर कार और थर्ड एसी के कंफर्म टिकट को कैंसिल करने पर आपको 180 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज देना होगा।

4. सेकंड एसी में 200 रुपये, फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास में 240 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज लगेगा।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि फर्स्ट एसी, सेकंड एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास की टिकट बुकिंग कैंसिलेशन पर जीएसटी चार्ज भी देना होगा। हालांकि, स्लीपर क्लास टिकट पर जीएसटी चार्ज नहीं लगता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो