whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कॉलेज छोड़ बनाई कंपनी, 21 की उम्र में अरबपति, अब Hurun Rich List में भी नाम; कौन है ये भारतीय?

Hurun Rich List India 2024: देश के सबसे बड़े कारोबारियों में से एक गौतम अडानी एक बार फिर देश के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। Hurun India की ओर से जारी रिच लिस्ट में इस बार कई नाम जुड़े हैं। लेकिन, सबसे ज्यादा प्रभावित किया है इस लिस्ट में जगह बनाने वाले 21 साल के कारोबारी ने।
09:43 PM Aug 29, 2024 IST | Gaurav Pandey
कॉलेज छोड़ बनाई कंपनी  21 की उम्र में अरबपति  अब hurun rich list में भी नाम  कौन है ये भारतीय
Kaivalya Vohra

Who is Kaivalya Vohra : रिसर्च, लग्जरी पब्लिशिंग और इवेंट्स ग्रुप Hurun Report ने साल 2024 के लिए दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों की एक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में एक नाम कैवल्य वोहरा का भी है जो क्विक कॉमर्स ऐप जेप्टो के को-फाउंडर हैं। 21 साल के कैवल्य सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में जगह बनाने वाले सबसे कम उम्र के कारोबारी हैं। 3600 करोड़ रुपये की नेट वर्थ वाले कैवल्य के साथ जेप्टो की नींव रखने वाले 22 साल के आदित पलीचा का नाम भी लिस्ट में है और वह दूसरे सबसे युवा व्यवसायी हैं।

आदित और कैवल्य स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे थे लेकिन दोनों ने ही कॉलेज ड्रॉप करने का फैसला लिया और उद्यमिता यानी आंत्रेप्रेन्योरशिप की ओर अपने कदम बढ़ाए। दोनों दोस्तों ने साल 2021 में जेप्टो को लॉन्च किया था। कोरोना वायरस महामारी के दौरान इस ऐप ने काफी ग्रोथ की थी। महामारी के दौरान इसने जरूरी आइटम्स की तुरंत और कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी की सेवाएं ऑफर की थीं। अब जेप्टो भारत के हाइपर कॉम्पिटीटिव ग्रोसरी डिलीवरी स्पेस में अपनी एक अलग ही जगह बना चुकी है।

19 साल की उम्र में की थी लिस्ट में एंट्री

कैवल्य सिर्फ 19 साल के थे जब उन्होंने पहली बार Hurun India Rich List 2022 में पहली बार जगह बनाई थी। इसके बाद से हर साल उनका नाम इस लिस्ट में जगह बनाता रहा है। ताजी रिच लिस्ट के मुताबिक कैवल्य की नेट वर्थ 3600 करोड़ रुपये है। कैवल्य का जन्म 15 मार्च 2003 को हुआ ता। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई भारत में ही की थी और बाद में दुबई शिफ्ट हो गए थे। कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री के लिए उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था लेकिन सपना पूरा करने के लिए पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी।

ये भी पढ़ें: देश में बढ़ रही है अरबपतियों की संख्या; नंबर 1 का ताज किसके सिर?

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी ने किए बड़े एलान, AI के साथ खोला ऑफर्स का पिटारा

ये भी पढ़ें: DGCA ने भारतीय एयरलाइन को सर्विलांस पर रखा; क्या होगा अंजाम?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो