whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

6000 करोड़ की कंपनी की मालिक मंजूश्री खेतान कौन? जिनका निधन, उत्तराधिकारी कौन-सभी मौन

Kesoram Chairperson Manjushree Khaitan Passes Away : केसोराम इंडस्ट्रीज लिमिटेड की चेयरपर्सन मंजूश्री खेतान का निधन हो गया है। उनकी कंपनी की कीमत कई हजार करोड़ रुपये है। वह जाने-माने उद्योगपति बीके बिरला की बेटी थीं। उनके निधन के बाद कंपनी के उत्तराधिकारी को लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गई हैं। अभी तक किसी का नाम सामने नहीं आया है।
07:22 PM May 17, 2024 IST | Rajesh Bharti
6000 करोड़ की कंपनी की मालिक मंजूश्री खेतान कौन  जिनका निधन  उत्तराधिकारी कौन सभी मौन
मंजूश्री खेतान का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है।

Kesoram Chairperson Manjushree Khaitan Passes Away : केसोराम इंडस्ट्रीज लिमिटेड की चेयरपर्सन मंजूश्री खेतान के निधन के बाद उनकी संपत्ति के उत्तराधिकारी को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। केसोराम इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी की वैल्यू इस समय करीब 6000 करोड़ रुपये है। दरअसल, मंजूश्री का कोई भी प्रत्यक्ष उत्तराधिकारी नहीं है। ऐसे में अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि उनके निधन के बाद उनकी संपत्तियां किन्हें मिलने वाली हैं। 65 वर्षीय मंजूश्री का निधन गुरुवार को कोलकाता स्थित उनके घर में हुआ था। वह लंबे समय से बीमार थीं।

पिता की मौत के बाद बनीं चेयरपर्सन

मंजूश्री खेतान मशहूर बिजनेसमैन बीके बिरला की बेटी थीं। वह 1998 में पहली बार कंपनी के बोर्ड में शामिल हुईं। साल 2013 में उन्हें एग्जीक्यूटिव वाइस चेयरपर्सन बनाया गया था। वह 2019 तक बोर्ड की सदस्य रहीं। 2019 में उनके पिता का निधन हो गया। इसके बाद कंपनी की बागडोर मंजूश्री के हाथों में आ गई। वह कंपनी की चेयरपर्सन बन गईं। मशहूर बिजनेसमैन कुमार मंगलम बिरला बीके बिरला के पोते और मंजूश्री खेतान के भतीजे हैं।

Manjushree Khaitan

मंजूश्री खेतान का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है।

शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान

मंजूश्री खेतान को समाजसेवा के लिए भी जाना जाता था। वह शिक्षा के क्षेत्र में पिछले कई सालों से जुड़ी थीं। उनका मकसद कमजोर तबके के बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर उन्हें मजबूत बनाना था। पिछले 4 दशक से वह कोलकाता के अशोक हॉल ग्रुप ऑफ स्कूल्स के साथ मिलकर काम कर रही थीं। इसके अलावा मंजूश्री खेतान बिरला एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट्स के जरिए आर्ट फील्ड में भी एक्टिव थीं।

यह भी पढ़ें : इस बड़े बिजनेसमैन की बेटी ने छोड़ा अपना शौक, कारण जानकर आप भी करेंगे तारीफ

बिजनेस में सीमेंट का योगदान सबसे ज्यादा

केसोराम इंडस्ट्रीज के बिजनेस में सीमेंट का योगदान सबसे ज्यादा रहा। कोसोराम के कुल रेवेन्यू में सीमेंट की हिस्सेदारी 94 फीसदी है। वित्त वर्ष 2022-23 में केसोराम का सीमेंट परिचालन से कारोबार करीब 3534 करोड़ रुपये था। एक ऑल-स्टॉक डील में केसोराम इंडस्ट्रीज ने अपने सीमेंट कारोबार को अल्ट्राटेक सीमेंट को सौंपने का फैसला लिया है। अल्ट्राटेक सीमेंट मंगलम बिरला की कंपनी है। केसोराम के शेयरधारकों को केसोराम के 52 शेयर के बदले अल्ट्राटेक सीमेंट का एक शेयर मिलेगा। केसोराम इंडस्ट्री के एक शेयर की कीमत अभी करीब 180 रुपये है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो