खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिन में 12 घंटे काम करना जरूरी, हफ्ते में छुट्टी भी नहीं...अब इस बड़े बैंक के अधिकारी ने कह दी यह बात

Kotak Mahindra AMC Nilesh Shah 84 Hour Work in A Week : कोटक महिंद्रा के एक अधिकारी ने हफ्ते में 84 घंटे काम करने की बात कही है। इन्होंने कहा कि लोगों को हफ्ते में 84 घंटे काम करना चाहिए ताकि देश का विकास तेजी से हो सके। ऐसा पहली बार नहीं है जब हफ्ते में इतने घंटे काम करने की बात कही गई है।
01:53 PM Jun 05, 2024 IST | Rajesh Bharti
हफ्ते में 84 घंटे काम की वकालत।
Advertisement

Kotak Mahindra AMC Nilesh Shah 84 Hour Work in A Week : कोई आपसे पूछ कि एक दिन में कितने घंटे काम करना जरूरी है? तो आप कहेंगे कि 8 से 9 घंटे, वह भी हफ्ते में 5 या 6 दिन। अगर हफ्ते में 5 दिन काम करना है तो दिन में 9 घंटे काम काफी हैं और अगर 6 दिन करना है तो 8 घंटे काफी हैं। अगर आपसे कोई कहे कि आपको पूरे हफ्ते रोजाना 12-12 घंटे काम करना है। वहीं अगर वीक ऑफ लेना है तो बाकी के दिनों में काम के घंटे बढ़ाने होंगे तो आपको कैसा लगेगा?

Advertisement

ऐसा ही सुझाव दिया है कोटक महिंद्रा AMC के सीईओ नीलेश शाह ने। उन्होंने हफ्ते में 84 घंटे काम करने की वकालत की है। 'इन्वेस्ट आज फॉर कल विद अनंत लाढा' के पॉडकास्ट में नीलेश ने कहा कि देश के विकास के लिए एक पीढ़ी को हफ्ते में 84 घंटे काम करना होगा। बता दें कि हफ्ते में 84 घंटे काम करने मतलब हो गया कि बिना छुट्टी लिए रोजाना 12 घंटे काम करना। अगर आप हफ्ते में एक छुट्टी लेना चाहते हैं तो रोजाना 14 घंटे काम करना होगा।

Nilesh Shah

चार्ली मुंगेर की किताब का दिया हवाला

नीलेश शाह ने पॉडकास्ट में चार्ली मुंगेर की किताब का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने अपनी एक किताब में लिखा है कि कोरिया के लोगों की एक पीढ़ी ने हफ्ते में 84 घंटे तक काम क‍िया। यानी हर महीने, हर साल, हर दिन 12 घंटे के ह‍िसाब से काम क‍िया है। उन्होंने पॉडकास्ट में कहा कि भारत के विकास के लिए लंबे समय तक काम करना फायदेमंद रहेगा।

Advertisement

नारायण मूर्ति ने भी कहा था 70 घंटे काम करने को

ऐसा पहली बार नहीं है जब हफ्ते में इतने घंटे करने की किसी ने वकालत की है। इससे पहले इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति भी हफ्ते में 70 घंटे काम करने की बात कह चुके हैं। नीलेश ने नारायण मूर्ति की उस बात का हवाला देते हुए कहा, 'नारायण मूर्ति ने कहा था कि लोगों को हफ्ते में 70 घंटे काम करना चाहिए। उनकी इस बात का काफी विरोध हुआ था। उन्होंने कहा था कि युवा पीढ़ी को कोरियाई, चीनी और जापानी लोगों की तरह मेहनत करने की जरूरत है। अगर हम कठिन मेहनत करेंगे तो इसमें कोई शक नहीं कि भारत का विकास जारी रहेगा, रफ्तार तेज होगी और ऐसा समय आएगा जब भारत में गरीबी का नामोनि‍शान नहीं रहेगा। हम सभी को म‍िड‍िल और हायर इनकम क्‍लॉस वाली कैटेगरी में ट्रांसफर कर देंगे।'

यह भी पढ़ें : गौतम अडानी की सफलता के पीछे है इस महिला का हाथ, साए की तरह रहती हैं साथ

इस देश में होता है सबसे कम घंटे काम

काम के घंटे तय करने को लेकर देश में हमेशा से बहस का मुद्दा रहा है। दुनिया के कई देशों में भी काम के घंटे कम करने की बात होती रहती है। साथ ही इस बात पर भी जोर दिया जाता रहता है कि हफ्ते में 2 छुट्टियां मिलनी चाहिए या तीन। वैसे बता दें कि दुनिया में किरिबाती नाम का एक देश है जहां लोगों से हफ्ते में 5 दिन अधिकतम 40 घंटे ही काम लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : इन सेक्टर में निवेशकों की होगी चांदी ही चांदी! पीएम मोदी ने भी दिलाया विश्वास, कहा- तीसरे कार्यकाल में तैयार रहें 

Advertisement
Tags :
Kotak MahindraNarayan Murthy
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement