होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Ladki Bahin Yojana: महाराष्ट्र में महिलाओं को नहीं मिलेगा Diwali Bonus! वजह आई सामने

Ladki Bahin Yojana: महाराष्ट्र सरकार ने चुनाव से पहले महिलाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया था। जिसमें दिवाली से पहले Ladki Bahin Yojana के तहत अक्टूबर महीने में दिवाली बोनस दिया जाना था।
11:52 AM Oct 21, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Ladki Bahin Yojana: महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए लड़की बहिन योजना की शुरुआत की। जिसमें हर महीने महिलाओं को 1500 रुपये दिए जाएंगे। इसके तहत सरकार ने चुनाव से पहले महिलाओं को दिवाली बोनस देने का भी ऐलान किया था। जिसमें कहा गया कि अक्टूबर महीने में ही दिवाली बोनस के तौर पर 3000 रुपये दिए जाएंगे। दिवाली बोनस को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है।

Advertisement

क्यों लगी रोक?

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य की सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान किया जाएगा। मतदान से पहले महिलाओं के लिए दिवाली बोनस का ऐलान किया गया। जिसमें लड़की बहिन योजना के तहत हर लाभार्थी महिला को 3 हजार का दिवाली बोनस दिया जाना था। लेकिन अब बोनस को लेकर खबर सामने आई कि आचार संहिता के चलते किसी तरह की वित्तीय योजना का लाभ नहीं दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Gold Price: दिवाली से पहले खरीद लें सोना वरना जेब पर पड़ेगा भारी असर… हफ्तेभर में आया इतना उछाल

महाराष्ट्र सरकार लड़की बहिन योजना के तहत कुछ 3000 रुपये बोनस और 2500 रुपये की राशि देने का ऐलान किया था। हालांकि 2500 रुपये कुछ ही चुनिंदा लड़कियों को दिए जाएंगे। अभी इस बोनस और 2500 की राशि पर आचार संहिता की तलवार लटकी नजर आ रही है।

Advertisement

रोका गया फंड

राज्य के महिला एवं कल्याण मंत्रालय ने इस योजना के तहत दिए जाने वाले फंड पर रोक लगा दी है। विधानसभा चुनाव के दौरान महिलाओं को अभी योजना के तहत मिलने वाली किस्तों को भी रोक दिया है। अब तक 2.4 करोड़ महिलाओं को 5 किस्तें मिल चुकी हैं। जब तक चुनाव चलेंगे तब तक योजना के तहत कोई भी नए आवेदन नहीं लिए जाएंगे। हालांकि चुनाव के चलते सरकार ने पहले ही दो महीने की (अक्टूबर और नवंबर) की किस्त जारी कर दी थी।

क्या है लड़की बहिन योजना?

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लड़की बहिन योजना की शुरुआत की है। जून 2024 में इसको लॉन्च किया गया, जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये और हर साल 3 निशुल्क एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: LDA Flats: लखनऊ में सस्ते फ्लैट का ऑफर, 2500 फ्लैट्स पर 1 से 2.50 लाख तक का डिस्काउंट

Open in App
Advertisement
Tags :
diwali bonusMaharshtra NewsSarkari Yojana
Advertisement
Advertisement