खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बड़ी राहत! सस्ता हुआ LPG Cylinder, अब इतने रुपये हुई कीमत

LPG Cylinder Price Reduced: बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को राहत देने के लिए गैस-सिलेंडर के रेट में कटौती हुई है। 19 किलोग्राम का सिलेंडर सस्ता हो गया है, आइए एलपीजी गैस-सिलेंडर का रेट जानते हैं।
08:15 AM Jul 01, 2024 IST | Simran Singh
LPG कमर्शियल सिलेंडर में कटौती
Advertisement

LPG Cylinder Price Reduced Today: जून के महीने में जहां कई चीजों के दाम बढ़े हैं। वहीं, जुलाई के महीने की शुरुआत में गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती देखे को मिली है। हर महीने की शुरुआत से पहले ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा गैस-सिलेंडर के रेट का संशोधन किया जाता है, जिसके बाद कीमतों में बदलाव हो सकता है। कभी गैस-सिलेंडर की कीमत बढ़ती है तो कभी इसकी कीमत में कमी भी देखने को मिलती है।

Advertisement

जुलाई महीने की शुरुआत यानी 1 जुलाई 2024 को गैस-सिलेंडर के रेट में कटौती देखने को मिली है। 19 किलोग्राम का LPG कमर्शियल सिलेंडर करीब 30 रुपये सस्ता हो गया है। कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर (Commercial LPG Gas Cylinder) के रेट 30 रुपये प्रति यूनिट कम हुए हैं। आइए जानते हैं महानगरों में कितने रुपये का एलपीजी सिलेंडर मिल रहा है?

महानगरों में एलपीजी सिलेंडर की कीमत

14 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की बात करें तो दिल्ली में घरेलू सिलेंडर का रेट कीमत 803 रुपये है। जबकि, 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1676 रुपये से घटकर 1646 रुपये हो गई है।

Advertisement

मुंबई में घरेलू सिलेंडर की कीमत 802.50 रुपये है और 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत कम हो गई है।

कोलकाता में घरेलू सिलेंडर की कीमत 829 रुपये में है। जबकि, 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 31 रुपये कम होकर 1756 रुपये हो गई है।

चेन्नई में घरेलू सिलेंडर की कीमत 818.50 रुपये है। जबकि, कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1840.50 रुपये की जगह 1809.50 रुपये हो गई है।

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: 1 जुलाई को पेट्रोल और डीजल की कीमत जारी

हर महीने की शुरुआत में सिलेंडर के दामों का होता है संशोधन

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा हर महीने के शुरू होने से पहले कमर्शियल और घरेलू सिलेंडर की कीमतों का संशोधन किया जाता है। इसके बाद महीने के पहले दिन यानी 1 तारीख को नए रेट को लागू कर दिया जाता है। जुलाई के महीने में कमर्शियल सिलेंडर के रेट में करीब 30 रुपये की कटौती की गई है। जबकि, घरेलू सिलेंडर के रेट कम नहीं हुए हैं।

सिलेंडर की कीमत में बदलाव होने के क्या हैं कारण?

  1. अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बदलाव
  2. आपूर्ति-मांग की गतिशीलता
  3. कराधान नीतियों में बदलाव

ऊपर बताए गए कारणों के अलावा भी कई वजहों से सिलेंडर के दामों में उतार-चढ़ाव या किसी अन्य तरह का बदलाव हो सकता है। अलग-अलग राज्य और शहरों द्वारा लगाने वाले विभिन्न टैक्स भी इन कारणों में से एक हैं।

Advertisement
Tags :
Commercial Gas CylinderCommercial LPG cylinder priceLPG Cylinderlpg cylinder newsspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement