चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बैंक अकाउंट में इतना पैसा... तो Income Tax वाले भेज देंगे नोटिस, क्या कहता है नियम

Income Tax Rule On Cash Deposit Limit In Bank Account: अगर आपका भी बैंक में सेविंग अकाउंट है और अपनी बचत का पैसा उसमें सेव करते हैं तो जान लें कि डिपॉजिट को लेकर भी कुछ नियम हैं। अगर आपके अकाउंट में नियमों के खिलाफ पैसे दिखते हैं तो आपके पास इनकम टैक्स नोटिस आ सकता है। जानें क्या कहता है इनकम टैक्स से जुड़ा नियम।
06:27 PM Apr 28, 2024 IST | Prerna Joshi
Money Deposit Limit In Bank Account
Advertisement

Avoid Income Tax Notice By Money Deposit Limit In Bank Account: आजकल ऑनलाइन पेमेंट का इतना चलन हो गया है कि लोगों ने कैश रखना काफी कम कर दिया है। लोग ऑनलाइन पेमेंट को न सिर्फ सहूलियत वाला बल्कि सेफ भी मानते हैं। इसी वजह से वह अपने बैंक अकाउंट में पैसा जरूर रखते हैं। बैंक अकाउंट में पैसे सेव भी होते हैं और उसके साथ-साथ डिपॉजिट किए गए पैसे पर ब्याज भी मिलता है। इस बीच कई बार लोग लाखों रुपये अपने बैंक खातों में जमा करे रखते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि एक लिमिट से ज्यादा पैसा होने पर आपके पास इनकम टैक्स का नोटिस आ सकता है? जानें क्या कहता है नियम।

Advertisement

इनकम टैक्स को जानकारी होनी जरूरी

देशभर में ज्यादातर लोगों के पास सेविंग अकाउंट यानी बचत खाता होता है जिसमें वह अपना पैसा सेव करते हैं और ज्यादातर ट्रांजेक्शन इसी अकाउंट से किया जाता है। एक व्यक्ति जितना चाहे उतना पैसा इस अकाउंट में रख सकता है लेकिन इसपर एक शर्त है कि जमा की गई राशि इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आनी चाहिए। अगर ऐसा होता है तो इससे जुड़ी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देनी होगी।

इतने लाख से ज्यादा पैसे हैं तो...

आपको बता दें कि आईटीआर डिपार्टमेंट को यह जानकारी होती है कि हर बैंक में हर किसी कस्टमर के अकाउंट में कितने पैसे जमा हैं। ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज की तरफ से यह सुनिश्चित किया गया है कि अगर किसी कस्टमर के अकाउंट में एक फाइनेंशियल ईयर में 10 लाख से ज्यादा पैसे जमा हैं तो इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दी जाए। म्यूचुअल फंड, कैश डिपॉजिट, बॉन्ड और शेयरों में इन्वेस्टमेंट और फॉरेन करेंसी जैसे ट्रैवलर चेक, फॉरेक्स कार्ड और ऐसी बाकी चीजों को खरीदने पर भी 10 लाख रुपए की यह लिमिट लागू होती है।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card से कैसे लें Loan? इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से मिल जाएगा पैसा

Advertisement

Advertisement
Tags :
Bank Saving AccountIncome Tax Notice
Advertisement
Advertisement