whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

निगेटिव बैलेंस है तो भी इंटरेस्ट नहीं वसूल सकेंगे बैंक, RBI ने जारी किया नया नियम

RBI Rules On Negative Balance: भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने एक नया नियम जारी किया है। इसके अनुसार अगर आपका बैंक बैलेंस माइनस में चला जाता है तो बैंक इसे लेकर इंटरेस्ट नहीं लगा सकती हैं। यानी अगर आप अपने किसी ऐसे बैंक खाते को बंद करना चाहते हैं जिसका बैलेंस माइनस में है तो इसके लिए आपको अलग से कुछ भुगतान नहीं करना होगा।
10:17 PM May 14, 2024 IST | Gaurav Pandey
निगेटिव बैलेंस है तो भी इंटरेस्ट नहीं वसूल सकेंगे बैंक  rbi ने जारी किया नया नियम

RBI New Rule On Negative Balance : एक समय था जब बैंक से जुड़े काम निपटाने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता था। लेकिन जब से स्मार्टफोन आए हैं और बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन हुई हैं, बैंक से जुड़े लगभग सभी काम फोन पर ही हो जाते हैं। हालांकि, इससे कुछ समस्याएं भी पैदा हुई हैं। कई लोग अब एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने लगे हैं। इससे मिनिमम बैलेंस रखना मुश्किल हुआ है और कई स्थितियों में बैलेंस माइनस में भी चला जाता है।

ऐसी स्थिति में अगर आप बैंक से अकाउंट बंद करने के लिए कहते हैं तो आपसे उस अमाउंट का भुगतान करने के लिए कहा जाता है जितना माइनस में होता है। लेकिन, अब ऐसी परिस्थितियों का सामना कर रहे ग्राहकों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने राहत देने का काम किया है। आरबीआई के नए नियमों के अनुसार अगर आपने मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं किया है तो यह जीरो हो सकता है लेकिन बैंक इस पर इंटरेस्ट लगाकर इसे माइनस में नहीं कर सकते।

RBI Guideline

बिना चार्ज दिए बंद करा सकते हैं खाता

अगर आपके अकाउंट में बैलेंस माइनस में दिख रहा है तब भी बैंक यह राशि देने के लिए ग्राहक से नहीं कह सकते। बैंक के पास यह अधिकार नहीं है कि वह निगेटिव में गए बैलेंस की राशि मांग सके। आरबीआई गाइडलाइंस के अनुसार माइनस बैलेंस होने पर भी आपको एक भी रुपये का भुगतान करने की जरूरत नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपके बैंक अकाउंट को बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के बंद किया जा सकता है। बैंक इसके लिए पैसा नहीं ले सकतीं।

ये भी पढ़ें: भारत की अनदेखी एलन मस्क को कर सकती है बर्बाद

ये भी पढ़ें: एक ऐप में रखें सारे डॉक्यूमेंट; DigiLocker के फायदे

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana का स्टेटस घर बैठे कैसे चेक करें?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो