खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अफ्रीका में भी इंटरनेट क्रांति लाने की तैयारी में मुकेश अंबानी! 5G सर्विसेज लॉन्च करेगी रिलायंस

Mukesh Ambani Set To Enter Africa With Telecom Venture : एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने जब भारत में जियो को लॉन्च किया था तो इसने देश की फोन इंडस्ट्री को पूरी तरह से बदल दिया था। अब उन्होंने अफ्रीका में एंट्री करने का मन बनाया है। रिपोर्ट्स के अनुसार उनकी कंपनी रिलायंस की एक इकाई घाना में 5जी सर्विसेज के लिए काम शुरू करेगी। इसके तहत घाना में जियो जैसी सेवाएं दी जाएंगी।
06:08 PM May 27, 2024 IST | Gaurav Pandey
Mukesh Ambani (ANI)
Advertisement

Mukesh Ambani To Enter Africa : जियो के जरिए भारत में इंटरनेट क्रांति लाने वाले मुकेश अंबानी अब एक टेलीकॉम वेंचर के साथ अफ्रीका में एंट्री करने की तैयारी कर रहे हैं। इसके तहत रिलायंस की एक यूनिट घाना में बेस्ड मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर तैयार करने के काम में मदद करेगी और 5जी ब्रॉडबैंड सर्विसेज को लॉन्च करने में सहायता करेगी।

Advertisement

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एक यूनिट रेडिसिस कॉर्प (Radisys Corp) यह काम करने वाली है। इसके एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हरकीरत सिंह ने सोमवार को बताया कि घाना में नेक्स्ट-जेन इन्फ्राको (Next-Gen InfraCo या NGIC) के लिए अहम नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर, एप्लीकेशंस और स्मार्टफोन्स उपलब्ध कराएगी।

NGIC इस साल के अंत तक काम शुरू करने की तैयारी कर रही है। यह घाना में मोबाइल ऑपरेटर्स और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को 5जी ब्रॉडबैंड सर्विसेज उपलब्ध कराएगी। हरकीरत सिंह ने कहा कि हमारी कंपनी इस पर आधारित है कि उभरते बाजारों में डिजिटल सेवाओं को सुलभ व सस्ता बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह काफी अहम होगा।

Advertisement

घाना में हैं तीन ऑपरेटर्स

घाना एक पश्चिमी अफ्रीकी देश है जिसकी आबादी 3.3 करोड़ के आस-पास है। यहां तीन मुख्य ऑपरेटर्स हैं जिनमें एमटीएन घाना, टेलीसेल घाना और एटी हैं। एटी का नाम पहले एयरटेल टिगो था लेकिन पिछले साल भारतीय एयरटेल लिमिटेड और मिलिकॉम इंटरनेशनल सेल्युलर ने अपनी हिस्सेदारी बेच दी थी। इसके बाद इसका नाम एटी हो गया था।

सरकार का ऐसा है प्लान

बता दें कि घाना की सरकार ने आने वाले छह साल में पूरे देश को डिजिटल माध्यम से कनेक्ट करने की महात्वाकांक्षी योजना बनाई है। इसके तहत एनजीआईसी लोगों को सस्ती मोबाइल ब्रॉडबैंट सेवाएं व डिवाइसेज उपलब्ध कराएगी। एनजीआईसी के स्ट्रैटेजिक पार्टनर्स में नोकिया ओवाईजे, टेक महिंद्रा लिमिटेड और माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में लड़कियों के स्कूल में लगी भीषण आग, 1400 छात्राएं थी अंदर

ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों की बड़ी सफलता. पानी के अंदर खोजा 50 हजार साल पुराना शहर

ये भी पढ़ें: 2000 से ज्यादा लोग जिंदा हो गए दफन; पापुआ न्यू गिनी में तबाही का मंजर

Advertisement
Tags :
AfricaMukesh AmbaniReliance Industriesspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement