whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Multibagger Stock : सरपट दौड़ रहा रेलवे का यह शेयर, एक साल में एक लाख रुपये बना दिए 5 लाख 

Multibagger Stock IRFC : अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं और अच्छी सरकारी कंपनियों के शेयर अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहते हैं तो Indian Railway Finance Corp Ltd (IRFC) अच्छा ऑप्शन हो सकती है। इस कंपनी का शेयर इन दिनों शेयर मार्केट में धमाल मचा रहा है। जानें, कितना दिया है इसने रिटर्न:
08:00 AM Jul 09, 2024 IST | Rajesh Bharti
multibagger stock   सरपट दौड़ रहा रेलवे का यह शेयर  एक साल में एक लाख रुपये बना दिए 5 लाख 
रेलवे के इस शेयर ने निवेशकों की झोली भर दी है।

Multibagger Stock : रेलवे से जुड़ी सभी सरकारी कंपनियों के शेयर इन दिनों सरपट दौड़ रहे हैं। इन्हीं में एक कंपनी के शेयर ने निवेशकों को कम समय में ही मालामाल कर दिया है। इस शेयर ने एक साल में निवेशकों की झोली भर दी है। अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो इस कंपनी के शेयर को अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं। हम जिस शेयर की बात कर रहे हैं, उसका नाम Indian Railway Finance Corp Ltd (IRFC) है। यह एक पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU) कंपनी है।

6 महीने में दोगुनी से ज्यादा रकम

इस शेयर ने 6 महीनों में ही निवेशकों को दोगुने से ज्यादा रिटर्न दे दिया है। 8 जुलाई को इसके एक शेयर की कीमत 202.50 रुपये रही। 6 महीने पहले इसके शेयर की कीमत करीब 100 रुपये थी। ऐसे में देखा जाए तो इसने एक साल में 102 फीसदी से कुछ ज्यादा रिटर्न दिया है। अगर आपने एक साल पहले इसमें एक लाख रुपये निवेश किए होते तो आपको एक लाख रुपये का फायदा हो चुका होता। आपका कुल निवेश 2.02 लाख रुपये होता।

Multibagger Stock

इस शेयर ने 6 महीने में ही दोगुने से ज्यादा रिटर्न दिया है।

एक साल में बंपर रिटर्न

बात अगर एक साल की करें तो इस शेयर ने 200, 300 नहीं बल्कि पूरे 500 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। एक साल पहले इसके एक शेयर की कीमत करीब 33 रुपये थी। एक साल में इसने करीब 515 फीसदी का प्रॉफिट दिया है। अगर आपने एक साल पहले इस कंपनी के शेयर में एक लाख रुपये निवेश किए होते तो आपको 5.15 लाख रुपये का फायदा हो गया होता। यही नहीं, आपका कुल निवेश 6.15 लाख रुपये होता।

5 साल में छप्परफाड़ रिटर्न

बात अगर 5 साल के रिटर्न की करें तो इस शेयर ने निवेशकों को छप्परफाड़ रिटर्न दिया है। 5 साल में मिला रिटर्न किसी भी सरकारी स्कीम के रिटर्न के मुकाबले कई गुना ज्यादा है। इसने 5 साल में करीब 717 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर आपने 5 साल पहले इस कंपनी के एक लाख रुपये के शेयर खरीदे होते तो आपको 7.17 लाख रुपये का प्रॉफिट हो चुका होता और आपका कुल फंड 8.17 लाख रुपये होता।

क्या करती है कंपनी?

IRFC एक सरकारी कंपनी है। इसकी स्थापना दिसंबर 1986 में हुई थी। इसका मुख्य काम भारत में रेलवे सेक्टर को फाइनेंस पर वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह कंपनी भारत सरकार के रेल मंत्रालय के नियंत्रण में भारतीय बाजारों और विदेशी बाजारों से फंड एकत्रित करती है। फिर इस फंड को यह कंपनी रेलवे कंपनियों और रेलवे की नई परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए मुहैया करवाती है। कंपनी का साल 2024 में रेवेन्यू करीब 26 हजार करोड़ रुपये था। कंपनी का मार्केट कैप अभी 2.64 लाख करोड़ रुपये है।

Disclaimer : शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा होता है। इसमें निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : चाय के शौकीनों के लिए काम की खबर! महंगी पड़ेगी हर एक चुस्की, इन दो वजहों से बढ़ी कीमत

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो