whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होने के फायदे, दूर हो सकती हैं काफी परेशानियां

Pros Of Having Multiple Bank Accounts: अगर आपके पास भी एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तो आप कई फायदे पा सकते हैं। कई लोग एक से ज्यादा बैंक खाते रखते हैं तो कई ऐसा करने से बचते हैं। इस बीच जान लें एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने के फायदे।
05:46 PM May 07, 2024 IST | Prerna Joshi
एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होने के फायदे  दूर हो सकती हैं काफी परेशानियां
Multiple Bank Accounts Benefits

Multiple Bank Accounts Benefits: भारत में कई सारे सरकारी और प्राइवेट बैंक हैं। ये सभी बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं और सुविधाएं देते हैं। लोग अपनी बचत सुरक्षित रखने और उसपर अच्छा रिटर्न पाने के लिए बैंकों में पैसा सेव करते हैं। कई बार लोग एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि एक से ज्यादा बैंक खाते रखने से आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं।

एक से ज्यादा बैंक खाता होना अच्छा है?

हर बैंक अपने कस्टमर्स को बचत खाते (Savings Account) पर ब्याज देता है। हालांकि, यह ब्याज थोड़ा कम भी हो सकता है। इस बीच अगर बचत खाते में पैसे रखने ही हैं तो क्यों न ज्यादा ब्याज लेने वाला काम ही किया जाए? इसके लिए बेस्ट है कि एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खुलवा लें। इसके लिए देखना होगा कि कौन से बैंक द्वारा हाई यील्डिंग सेविंग्स अकाउंट खोले जाते हैं, कहां आपको ज्यादा फायदा होगा आदि। इससे आप एक ही अकाउंट का कॉमन इंटरेस्ट रेट पाने की बजाय कई अकाउंट्स से ज्यादा इंटरेस्ट पा सकेंगे।

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट के फायदे

कई बार लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होना अच्छा है? ऐसे में हम आपको बता दें कि मल्टीपल अकाउंट रखने के अपने अलग फायदे होते हैं। नीचे दिए गए प्वाइंट्स में जानें फायदे।

  • अगर आप एक अकाउंट में सारे पैसे रखें और दूसरे अकाउंट में जरूरत के अनुसार पैसे डालते रहें तो फिजूलखर्ची से बच सकते हैं। आम भाषा में कहें तो प्राइमरी अकाउंट से सेविंग्स अकाउंट में ऑटोमेटिक तरीके से पैसे ट्रांसफर होते रहें तो आप फालतू के खर्चों से बच जाते हैं।
  • अलग-अलग अकाउंट होने से अपने गोल के लिए अलग से पैसे बचाए जा सकते हैं और फंड भी ट्रैक कर सकते हैं।
  • कुछ सेविंग्स अकाउंट के डेबिट कार्ड एक लिमिट के साथ आते हैं कि आप एक दिन में कितना खर्च कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में एक से ज्यादा अकाउंट होने पर आपके पास दूसरे ऑप्शन होते हैं।
  • फाइनेंशियल गोल्स के लिए जल्दी पैसे जुड़ते हैं। इससे आपको पता रहता है कि किस गोल के लिए कितने पैसे जमा हो गए हैं और आप गोल पूरा करने से कितनी दूर हैं।

यह भी पढ़ें: बिजली का बिल कम करने के आसान तरीके, सोलर पैनल लगाने के क्या-क्या फायदे?

यह भी पढ़ें: रोजाना 45 रुपये देने पर मिलेंगे 25 लाख, LIC की इस पॉलिसी में मिल रहे हाई रिटर्न

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो