whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

म्यूचुअल फंड आपको कर सकता है मालामाल, बस इन गलतियों से रखें खुद को दूर

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड को लेकर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं। इसके जरिए सभी खूब सारा पैसा भी बनाना चाहते हैं। लेकिन सच ये है कि म्यूचुअल फंड के लाभों का पूरी तरह से लाभ उठाने के लिए, धैर्य रखना बहुत जरूरी है।
04:48 PM Aug 16, 2024 IST | News24 हिंदी
म्यूचुअल फंड आपको कर सकता है मालामाल  बस इन गलतियों से रखें खुद को दूर

Mutual Fund: मंहगाई के इस दौर में हर कोई अपनी कमाई से कुछ पैसा बचाने की कोशिश करता है। इससे वो अपना फ्यूचर सिक्योर करना चाहते हैं। आजकल मार्केट में कुछ ऐसी कंपनियां आ गई हैं जो पैसे बचाने के नए नए तरीके बताती हैं। कई लोग म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं तो कई लोग SIP शुरू करते हैं। इस तरह की कम्पनियों में पैसा इन्वेस्ट करने के बाद लोग ज्यादा फायदा लेने के लिए कई गलतियां कर जाते हैं, बस इन्हीं गलतियों से बचना है।

क्या होता है म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड में एक कंपनी कई निवेशकों से पैसा लेती है और उस पैसे को स्टॉक, बॉन्ड और शोर्ट टर्म लोन में इस्तेमाल करती है। इस तरह के फंड देने का काम बड़े बिजनेसमैन करते हैं। साफ तौर पर कहा जाए तो आपका पैसा लेकर वो लोग अपने काम में लगाते हैं और जितना फायदा होता है उसी के मुताबिक रिटर्न किया जाता है। म्यूचुअल फंड को आप लंबे और कम समय के लिए भी ले सकते हैं।

ज्यादा फायदा तलाशना

किसी भी तरह के फंड में पैसा लगाने से पहले एक सलाह दी जाती है कि ये सालों साल चलने वाला हो तो बेहतर है। कम समय में मुनाफा बहुत कम होता है। मान लीजिए किसी साल में कंपनी का निवेश घटता है तो किसी साल में बढ़ता है। इस बीच आप ग्रोथ को देख सकते हैं, जिसकी वजह से आपके लिए कई सालों का प्लान फायदेमंद साबित होता है।

ये भी पढ़ें... Baroda BNP ने जारी किया रिटायरमेंट म्यूचुअल फंड, 1000 रुपये से कर सकते हैं निवेश

कितना निवेश करना सही

निवेश करने से पहले किसी अच्छे सलाहकार को देखें, जो आपको इससे जुड़े कुछ जरूरी फैक्ट्स बता सके। म्यूचुअल फंड निवेश में ये देखना जरूरी है कि क्या वो आपके भविष्य में जितना आपने सोचा है उतना पैसा मिलेगा या नहीं। मान लीजिए अगले 20 सालों में 1 करोड़ रुपये का फंड इक्टठा करना है, तो हर महीने 1,000 रुपये का योगदान करना या 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया जा सकता है। इसमें कई ऐसे प्लान भी होते हैं जो एक बार में थोड़ी थोड़ी रकम में एक साथ चलाए जा सकते हैं, जिनसे भविष्य में ज्यादा लाभ मिलने की उम्मीदें रहती हैं।

बार बार पैसे निकालना

SIP में भी हर महीने एक तय रकम देने का प्लान होता है, जिसको लंबे वक्त के लिए भी लिया जा सकता है। मगर कई लोग एक दो सालों में ही अपनी जमा की गई रकम को निकाल लेते हैं। इस तरह से बार बार पैसा निकालने से आपको जो साल के अंत में लाभ होने वाला था उस पर असर पड़ सकता है।

इसके अलावा म्यूचुअल फंड से जुड़ी यूट्यूब पर बहुत सी वीडियो मिल जाएंगी, जिसमें आपके कुछ कंफ्यूजन क्लियर हो सकते हैं। अगर इसमें भी आपको कुछ कमी लगती है तो आप किसी अच्छे म्यूचुअल फंड्स के जानकार से बात कर सकते हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो