whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PPF New Rules: 1 अक्टूबर से लागू होंगे 3 नए नियम, ऐसे नहीं मिलेगा PPF खाते पर ब्याज!

New PPF Rules: पब्लिक प्रोविडेंट फंड को भविष्य के लिए एक अच्छा निवेश माना जाता है। पीपीएफ अकाउंट को लेकर हालही में कुछ बदलाव किए गए हैं। जो 1 अक्तूबर 2024 से लागू किए जाएंगे। बदलाव नाबालिगों, कई खातों वाले व्यक्तियों और NRI के लिए किए गए हैं।
09:08 AM Sep 04, 2024 IST | News24 हिंदी
ppf new rules  1 अक्टूबर से लागू होंगे 3 नए नियम  ऐसे नहीं मिलेगा ppf खाते पर ब्याज

New PPF Rules: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है, क्योंकि इसमें सरकारी गारंटी मिलती है। अगर आप भी पीपीएफ में निवेश करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। पीपीएफ अकाउंट के कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं। जारी की गई नई गाइडलाइन्स से नाबालिगों, कई खातों वाले और एनआरआई के खाते प्रभावित हो सकते हैं। वित्त मंत्रालय PPF खातों में 1 अक्टूबर से बदलाव करने जा रहा है। इन बदलावों को लेकर 21 अगस्त 2024 को ऐलान किया गया था।

क्या हैं नए पीपीएफ नियम 2024

1- इसमें सबसे पहला नियम नाबालिगों के लिए लागू किया गया है। सर्कुलर में कहा गया कि नाबालिगों के अकाउंट के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के बराबर ब्याज का तब तक दिया जाएगा, जब तक नाबालिग की उम्र 18 साल नहीं हो जाती। इसके बाद पूरी ब्याज दर दी जाएगी। इस खाते का मैच्योरिटी पीरियड भी वही तारीख होगी जिस तारीख को वो 18 साल का हो जाएगा।

ये भी पढ़ें... PPF Investor Big Alert: पीपीएफ में निवेश को लेकर नया अपडेट! इसे जाने बिना पैसा न डालें

2- वित्त मंत्रालय के अनुसार, दूसरा बदलाव उन लोगों के लिए है जिनके एक से ज्यादा अकाउंट हैं। इन दोनों खाते में से प्राइमरी अकाउंट में स्कीम के तहत जो ब्याज दर तय है उसी के मुताबिक पैसा आता रहेगा। जबकि दूसरे अकाउंट का पैसा भी प्राइमरी अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। जो प्राइमरी और सेकंड अकाउंट के अलावा अकाउंट चलाते हैं उनको ब्याज नहीं दिया जाएगा।

3- तीसरा नियम एनआरआई लोगों के लिए लागू किया गया है। इसमें कहा गया कि जो पीपीएफ खाते 1968 के तहत खोले गए, उसमें फॉर्म एच में खाता खुलवाने वाले के निवास स्थान की पूरी जानकारी नहीं ली गई थी। इस दौरान वो भारतीय नागरिक एनआरआई बन गए, ऐसे लोगों को 30 सितंबर, 2024 तक POSA तक ब्याज दर मिलेगी। इस तारीख के बाद इन खातों की रकम पर किसी तरह का ब्याज नहीं दिया जाएगा।

क्या होता है PPF

PPF या पब्लिक प्रोविडेंट फंड भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और भरोसेमंद सेविंग स्कीम है। PPF को दूसरी बचत योजनाओं जैसे वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा योजना (SCSS), सुकन्या समृद्धि योजना व राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट (NSC) के साथ ही लाया गया था। इसमें 7.1% तक का ब्याज मिलता है। महज 500 रुपये से इसमें शुरुआत की जा सकती है।

ये भी पढ़ें... PPF investment limit: बड़ी खबर! क्या पीपीएफ की सीमा अब 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये की जाएगी?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो