whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

New Rules: 1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं 10 नियम, जानें आम लोगों की जेब पर कितना पड़ेगा असर?

New Rules Change From 1 November 2024: 1 नवंबर से कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। गैस, पेट्रोल-डीजल, बैंक से जुड़े कई नियम बदल सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से 10 नियम बदलने वाले हैं?
11:40 AM Oct 28, 2024 IST | Simran Singh
new rules  1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं 10 नियम  जानें आम लोगों की जेब पर कितना पड़ेगा असर
1 नवंबर से नए नियम

New Rules Change From 1 November 2024: हर महीने कुछ नियमों में बदलाव होते हैं। इस बार भी नवंबर में कुछ नियम बदलने जा रहे हैं। एलपीजी गैस सिलेंडर, पेट्रोल-डीजल से लेकर बिजली बिल भुगतान जैसे 10 नियम बदलने जा रहे हैं। ऐसे में लोगों के लिए क्या कुछ महंगा हो सकता है या क्या सस्ता? कौन से नियम जारी होने से आम लोगों की जेब पर कितना असर पड़ सकता है? आइए इन सबके बारे में जान लेते हैं।

Advertisement

1. बिजली बिल भरने का नियम

बिजली बिल के भुगतान से संबंधित नियम बदल सकते हैं। 1 नवंबर से बिजली का बिल भरने पर अतिरिक्त जुर्माना देना पड़ सकता है। कुछ राज्यों में स्मार्ट मीटरिंग सिस्टम को लागू किया जा रहा है जिससे बिजली के बिल के पेमेंट प्रोसेस को और अधिक पारदर्शी और स्वचालित बनाया जा सकेगा।

2. LPG गैस सिलेंडर के नए रेट

हर महीने की तरह इस महीने भी LPG गैस सिलेंडर के रेट का संशोधन किया जा सकता है। इसके बाद 1 नवंबर को गैस सिलेंडर की नई कीमत जारी की जा सकती है। कमर्शियल सिलेंडर के रेट में 48 रुपये की बढ़ोतरी हुई, जो छोटे बिजनेस और रेस्टोरेंट को प्रभावित कर सकता है। घरेलू गैस के रेट न बढ़ने से राहत की उम्मीद रहेगी।

Advertisement

3. हेल्थ और जीवन बीमा के GST रेट में कटौती

जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा पर लगने वाले दरों में 1 नवंबर से बदलाव हो सकता है। उम्मीद है कि इनके GST की दरों में कटौती हो सकती है। ऐसे में बीमा प्रीमियम का खर्चा कम हो सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Diwali Bank Holidays: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर, दिवाली पर कब बंद रहेंगे बैंक?

4. छोटी बचत योजना पर ब्याज दरें

सरकार की ओर से छोटी बचत योजनाओं जैसे- सुकन्या समृद्धि योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि खाता, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। स्मॉल सेविंग स्कीम्स के ब्याज दरों में कटौती या बढ़ोतरी नहीं होगी।

5. पेट्रोल और डीजल के रेट में बदलाव

1 नवंबर से पेट्रोल और डीजल की कीमत में बदलाव हो सकता है। उम्मीद है कि कच्चे तेल के रेट गिरने से ईंधन कीमतों में कटौती हो सकती है। ऐसे में आम लोगों के लिए वाहन चलाने का खर्च कम हो सकेगा।

6. बैंक खाते से आधार को लिंक

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट को लिंक करना जरूरी है। ऐसा न करने वालों के बैंक खाते को बंद किया जा सकता है। 1 नवंबर से पहले अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर लें। बैंक खाता निष्क्रिय होने के साथ-साथ सरकार की ओर से मिल रही योजनाओं का लाभ भी मिलना बंद हो सकता है।

ये भी पढ़ें- TRAI New Rule: 1 नवंबर से जियो, एयरटेल, और Vi के ग्राहकों की बढ़ेगी टेंशन! नहीं मिलेगा OTP

7. मुफ्त गैस सिलेंडर की योजना

फ्री गैस सिलेंडर योजना के नए नियम जारी हो सकते हैं। कहा जा रहा  है कि इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बदल सकती है। मुफ्त में गैस सिलेंडर का कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को जरूरी किया जा सकता है।

8. GST दरों में बदलाव

1 नवंबर ले GST दरों में बदलाव होने की उम्मीद है। 100 से ज्यादा चीजों पर लगने वाली जीएसटी के रेट में कटौती हो सकती है। इससे आम लोगों को राहत मिल सकती है।

10. हवाई यात्रा का किराया कम

जेट फ्यूल की कीमत में गिरावट होने पर उम्मीद है कि 1 नवंबर से हवाई जहाज का किराया सस्ता हो सकता है। खासतौर पर त्योहारी सीजन में हवाई यात्रा पर किराए कम होने से फायदा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card से पेमेंट करना है आसान! जानें कैसे मिलता है AEPS की सुविधा का फायदा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो