whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

New Rules July: क्रेडिट कार्ड, Paytm Payments समेत होंगे 5 बड़े बदलाव; जानिए

New Rules July 2024: जुलाई में कई वित्तीय बदलाव होने की उम्मीद हैं। जबकि, कुछ बदलाव हो भी चुके हैं। क्रेडिट कार्ड से लेकर म्यूचुअल फंड संबंधित बदलाव हो गए हैं। आइए जानते हैं जुलाई में क्या नियम बदल सकते हैं?
12:22 PM Jul 01, 2024 IST | Simran Singh
new rules july  क्रेडिट कार्ड  paytm payments समेत होंगे 5 बड़े बदलाव  जानिए
नए नियम जुलाई 2024

New Rules July 2024: जुलाई का महीना कई वित्तीय बदलावों के साथ रहने वाला है। इसी महीने केंद्र सरकार की ओर से पूर्ण बजट को पेश किया जाएगा। ऐसे में वित्तीय से जुड़े नियमों में भी बदलाव होने की उम्मीद है। इस बार का बजट, टैक्स में छूट दायरे के बढ़ोतरी के साथ हो सकता है। इसके अलावा जुलाई के महीने में होने वाले बदलावों की अगर बात करें तो इस महीने क्रेडिट कार्ड समेत 5 अन्य नियमों में भी बदलाव होंगे। म्यूचुअल फंड से लेकर क्रेडिट कार्ड से संबंधित बदलाव हो गए हैं। जबकि, आगामी दिनों में इनकम टैक्स से संबंधित बदलाव भी हो सकते हैं। आइए जुलाई में होने वाले 5 वित्तीय बदलावों के बारे में जानते हैं।

Mutual Fund and Demat Account

बाजार नियामक सेबी (SEBI) की ओर से कहा गया है कि वो म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो और डीमैट अकाउंट्स को नामांकन जमा न करने पर फ्रीज नहीं करेगा। बता दें कि इससे पहले सेबी ने कहा था कि सभी म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो और डीमैट खाताधारकों के लिए नॉमिनेशन फाइल करना जरूरी है। इन खाताधारकों के लिए नामांकन जमा करने के लिए 30 जून 2024 की तारीख आखिरी थी। हालांकि, अब इसे ऑप्शन कर दिया गया है। इसका मतलब कि अब आपकी मर्जी है आप अपने म्यूचुअल या डीमैट खाते से नॉमिनी का नाम जोड़ना चाहते हैं या नहीं।

Yes Bank Credit Card 

ये बैंक के क्रेडिट कार्ड से संबंधित बदलाव हुए हैं। इस बैंक के क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को 1 तिमाही में 35 हजार रुपये से अधिक खर्च करने पर कॉम्प्लिमेंट्री डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस दिया जाएगा। इसका मतलब ये है कि हर तीसरे महीने में किए गए खर्च का कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज एक्सेस अगली तिमाही (आगामी 3 महीनों) में मिलेगा।

Axis Credit Cards from Citibank

जुलाई के महीने में सिटी क्रेडिट कार्ड का एक्सिस बैंक में माइग्रेशन हो जाएगा। ये बदलाव 15 जुलाई 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। एक्सिस बैंक की ओर से माइग्रेट होने वाले ग्राहकों के लिए कई नए कार्ड वेरिएंट को पेश कर दिया है। माइग्रेशन प्रोसेस के पूरे हो जाने के बाद कार्ड का नंबर, पिन और एक्सपाइरी डेट, सीवीवी आदि पहले वाली ही रहेगी।

ये भी पढ़ें- HDFC Bank के ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बदल रहे हैं क्रेडिट कार्ड के कई नियम

Paytm Payments Bank

जुलाई में पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा अपने इनएक्टिव वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा। दरअसल, Paytm Payments बैंक की ओर से पहले ही ऐलान कर दिया गया था कि वो 20 जुलाई को सभी इनएक्टिव वॉलेट को बंद कर देंगे। इसका मतलब जिन पेटीएम वॉलेट का यूज पिछले 1 साल या उससे ज्यादा समय से नहीं हुआ है उससे 20 जुलाई के बाद लेनदेन नहीं किया जा सकेगा। हालांकि, पेटीएम वॉलेट को बंद करने से पहले यूजर्स को नोटिफिकेशन भी भेजा जाएगा।

Income Tax Returns Filing Deadline

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए जुलाई आखिरी महीना है। आयकर विभाग ने 2023-24 वित्त वर्ष की लास्ट डेट ) 31 जुलाई 2024 तय की है। अगर आपको भी भी ITR फाइल करना है तो आखिरी दिन तक का इंतजार न करें इस काम को जल्द से जल्द निपटा लें। आखिरी दिन में वेबसाइट में ग्लिच के मामले हो सकते हैं और हड़बड़ी में आपका टैक्स फाइलिंग काम या तो गलत हो सकता है या फिर छूट भी सकता है जिसके बाद आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि 31 जुलाई तक रिटर्न फाइल न करने पर आप 31 दिसंबर तक बिलेटेड रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

Modi 3.0 Budget 2024-2025

जुलाई में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए यूनियन बजट (Union budget 2024-25) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा पेश किया जाएगा। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट 22 जुलाई 2024 को पेश किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण द्वारा 5 साल के कार्यकाल में 6 बार बजट पेश किया जा चुका है। इस बार Modi 3.0 Budget को पेश करने के साथ ये संख्या बढ़कर 7 हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays in July: 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें बैंक हॉलिडे लिस्ट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो