whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये 5 नियम! LPG की कीमत में होगा बदलाव? यहां देखिए पूरी लिस्ट

Rule Change: सितंबर महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं। इसके बाद अक्टूबर महीने में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। 1 अक्टूबर से TRAI, शेयर मार्केट और बैंकिंग से जुड़े कई नए नियम लागू हो जाएंगे। यहां देखिए लिस्ट।
01:49 PM Sep 23, 2024 IST | Shabnaz
1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये 5 नियम  lpg की कीमत में होगा बदलाव  यहां देखिए पूरी लिस्ट

Rule Change: किसी भी नए महीने की शुरुआत कई बड़े बदलावों के साथ होती है। सितंबर महीने में कई नियम बदले गए, अब अक्टूबर की बारी है। अक्टूबर में एलपीजी गैस की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करने जैसे नियम में बदलाव की जानकारी सामने आई है। वहीं, बैंक में सेविंग अकाउंट में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। कहां पर आपको बदलाव देखने को मिल सकते हैं यहां देखिए पूरी लिस्ट।

Advertisement

गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव!

हर महीने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को अपडेट किया जाता है। 1 अक्टूबर से एलपीजी की कीमत में बढ़ोतरी या गिरावट देखने को मिल सकती है। इसके अलावा पीएनबी भी सेविंग अकाउंट में भी कुछ बदलाव कर सकती है।

ये भी पढ़े: Rule Change: 1 सितंबर से हो जाएंगे ये 5 बड़े बदलाव, तीसरे नियम से फर्जी कॉल पर लगेगी लगाम!

Advertisement

बोनस क्रेडिट से जुड़े नियम

SEBI ने शेयर बाजार बोनस क्रेडिट से जुड़े नियमों का भी ऐलान किया। ये नए नियम 1 अक्टूबर से लागू कर दिए जाएंगे। सेबी ने शेयर क्रेडिट का समय कम करके 2 दिन कर दिया है। इसके बाद अब रिकॉर्ड डेट से दो दिनों के अंदर ही बोनस शेयर दे दिया जाएगा।

TRAI के नियमों में बदलाव

1 अक्टूबर से ट्राई 4जी और 5जी नेटवर्क के गुणवत्ता में सुधार लाने के कुछ बदलाव करने जा रहा है। इन नए नियमों को Jio, एयरटेल, बीएसएनएल और अन्य टेलिकॉम कंपनियों को मानना पड़ेगा। जो नियमों का उल्लंघन करेगा उसपर जुर्माना भी लगाया जाएगा। नए नियमों में URL/APK लिंक वाले कुछ SMS की डिलीवरी पर पाबंदी लगाई गई है। हालांकि इन नियमों को 1 अक्टूबर से लागू करना था लेकिन फिलहाल इसकी डेट बढ़ा दी गई है।

Advertisement

सुकन्या समृद्धि योजना

इस योजना के तहत पोतियों के लिए जो भी खाते दादा-दादी ने खुलवाए थे, उनपर एक्शन लिया जाएगा। 1 अक्टूबर से केवल अभिभावक ही ये अकाउंट खोल सकते हैं। पुराने खातों को अभिभावक के नाम पर ट्रांसफर किया जाएगा।

पीपीएफ के तीन नियम

1 अक्टूबर से केंद्र सरकार पब्लिक प्रोविडेंट फंड को लेकर भी नए नियम लागू होंगे। केंद्र ने पीपीएफ पर को लेकर 3 नए नियम बनाए हैं। इन तीन नियम के तहत पहले में एक से अधिक अकाउंट रखने वालों पर एक्शन लिया जाएगा। पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर ब्याज तक तक नहीं मिलेगा जब तक खाताधारक 18 साल का ना हो जाए।

ये भी पढ़े: Post Office Rule Change: डाकघर बचत खाते के नियमों में हुए 3 बड़े बदलाव, ग्राहकों पर मेहरबान हुई सरकार, जानें

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो