whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Noel Tata बने टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन, 3 बच्चों के साथ मिलकर संभालेंगे कारोबार

Tata Trust New Chairman: रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा को टाटा ग्रुप के दोनों ट्रस्ट का चेयरमैन बना दिया गया है। दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के सदस्यों की आपसी सहमति से यह फैसला लिया है।
01:54 PM Oct 11, 2024 IST | Khushbu Goyal
noel tata बने टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन  3 बच्चों के साथ मिलकर संभालेंगे कारोबार
Noel Tata

Noel Tata New Chairman of Tata Trust: नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन होंगे। उनके नाम पर दोनों ट्रस्ट के सभी मेंबर्स ने मुहर लगा दी है। नोएल अभी तक टाटा के दोनों ट्रस्ट के ट्रस्टी थे, लेकिन वे अब चेयरमैन कहलाएंगे। सूत्रों के अनुसार, नोएल टाटा को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन चुन लिया गया है। मुंबई में आज हुई दोनों ट्रस्टों की बैठक में सर्वसम्मति से नोएल को चेयरमैन बनाने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही अब नोएल दुनियाभर के 100 से ज्यादा देशों में फैले टाटा ग्रुप के कारोबार को संभालेंगे। इस जिम्मेदारी को निभाने में उनके तीनों बच्चे लिया, माया और नेविल सहयोग करेंगे, जो पहले से ही टाटा ग्रुप में अलग-अलग जिम्मेदारियां निभा रहे हैं।

Advertisement

Advertisement

रतन टाटा के सौतेले भाई हैं नोएल

बता दें कि 67 साल के नोएल टाटा, रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। पिता नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे हैं। क्योंकि रतन टाटा के अपने सगे भाई जिम्मी टाटा बिजनेस से दूर रहते हैं, इसलिए रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा को उनकी जगह पर चेयरमैन बनाया गया। नया पद मिलने से पहले नोएल टाटा दोनों ट्रस्टों के मेंबर थे। वर्तमान में टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी टाटा सन्स के चेयरमैन N चंद्रशेखरन हैं। ट्रेंट कंपनी की चेयरमैन नोएल टाटा की मां सिमोन टाटा हैं।

Advertisement

पूरे टाटा ग्रुप के ऊपर 2 ट्रस्ट हैं, जिनकी कमान टाटा परिवार के हाथ में ही रहती है। इन्हीं दोनों ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा थे और बुधवार रात रतन टाटा के निधन के बाद नोएल टाटा को चेयरमैन बना दिया गया है। ट्रस्ट के चेयरमैन बनने से पहले रतन टाटा कंपनी टाटा सन्स के चेयरमैन भी थे, लेकिन साल 2022 में एक संशोधन करके दोनों के चेयरमैनए का शख्स को बनाने का नियम बदल दिया गया। उसके बाद से रतन टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन थे और चंद्रशेखरन टाटा सन्स के चेयरमैन हैं।

यह भी पढ़ें:इंफोसिस अब ईमेल पर नहीं भेजेगी जॉब ऑफर लेटर और अटैचमेंट्स, जानें कंपनी ने क्यों लिया फैसला?

क्या करते नोएल के तीनों बच्चे?

बता दें कि नोएल टाटा के तीनों बच्चे लिया, माया और नेविल टाटा ग्रुप की ही अलग-अलग कंपनियों के प्रमुख हैं। माया टाटा के हाथ में टाटा अपॉर्चुनिटीज फंड और टाटा डिजिटल की कमान है। कंपनी की न्यू ऐप लॉन्च कराने में माया का अहम योगदान रहा है। नेविल टाटा के हाथ में ट्रेंट लिमिटेड की हाइपरमार्केट की कमान है। लिया टाटा के हाथ में ग्रुप के हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की कमान है। इसके अलावा वे ताज होटल रिजॉर्ट एंड पैलेस समेत इंडियन होटल कंपनी की जिम्मेदारी भी संभालती हैं।

यह भी पढ़ें:रतन टाटा ने 2016 में इस कंपनी के खरीदे थे हजारों शेयर, आज रॉकेट बना भाव

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो