whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नोएडा एयरपोर्ट पर विदेशी उड़ानों को लेकर आया ताजा अपडेट, अब इस महीने से होगा संचालन

Noida International Airport: जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ानों को लेकर नया अपडेट सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट के काम में देरी को देखते हुए इसके समय को और बढ़ा दिया गया है।
12:31 PM Aug 30, 2024 IST | News24 हिंदी
नोएडा एयरपोर्ट पर विदेशी उड़ानों को लेकर आया ताजा अपडेट  अब इस महीने से होगा संचालन

Noida International Airport: नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का तेजी से काम हो रहा है। इसके शुरू होने का सभी को बेसब्री से इंतजार है। ताजा अपडेट के मुताबिक, ये इंतजार और बढ़ने वाला है। उड़ानों को लेकर पहले अपडेट दिया गया कि वाणिज्यिक उड़ानें 2024 के अंत तक शुरू हो जाएंगी। ताजा अपडेट के मुताबिक, इन उड़ानों के संचालन में देरी हो सकती है। जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट पर अभी काम पूरा नहीं हुआ है।

2025 में होगा संचालन

जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालक, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने गुरुवार को कहा कि ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे पर उड़ानों के परीक्षण इस साल दिसंबर में शुरू होने की संभावना है। और वाणिज्यिक परिचालन ( Commercial Operations) अप्रैल 2025 के आखिर तक शुरू होने वाला है।

ये भी पढ़ें... Noida Airport को मिला ‘DXN’ कोड, कितना जरूरी है ये

तेजी से किया जा रहा काम

एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी YIAPL दिसंबर से ट्रायल रन शुरू करने के साथ ही हवाई अड्डा लाइसेंस के लिए भी आवेदन करेगी। पूर्व निर्धारित समय सीमा में करीब चार महीने की देरी होने पर कंपनी को तय की गई तारीख से 10 लाख रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना देना होगा। YIAPL के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन का कहना है कि हवाईअड्डे का काम प्रगति पर है। 60 मीटर चौड़ा और 3.9 किमी लंबा रनवे पहले ही बनाया जा चुका है। इस हवाई अड्डे को 5,000 हेक्टेयर (13,000 एकड़) में बनाया जा रहा है।

YIAPL ने कहा कि देश का सबसे बड़ा हवाईअड्डा, जमीनी सेवा उपकरणों के पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बेड़े की पेशकश करने के लिए तैयार है। यहां पर यात्री कागज रहित और पूरी तरह से डिजिटल संचालित सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

2021 में रखी गई थी आधारशिला

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर एयरपोर्ट का तेजी से किया जा रहा है। इसका रवने तो पहले ही बनाया जा चुका है। 2021 में इस एयरपोर्ट की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर में रखी थी। इस साल के अंत तक इसमें उड़ानों को लेकर परीक्षण किए जाने की संभावना है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो