whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों को लगेगा बड़ा झटका, महंगी होगी रजिस्ट्री, सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी

Noida Property Rates will Rise Soon: दिल्ली से सेट नोएडा में प्रॉपर्टी के दाम तेजी से बढ़ने वाले हैं। जिला प्रशासन अगले कुछ दिन में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इससे रजिस्ट्री के दौरान स्टांप ड्यूटी महंगी हो जाएगी।
02:08 PM Sep 03, 2024 IST | Sakshi Pandey
नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों को लगेगा बड़ा झटका  महंगी होगी रजिस्ट्री  सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी
नोएडा में प्रॉपर्टी होगी महंगी।

Noida Property Rates Soon Rise: अगर आप नोएडा में जमीन या फ्लैट खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो जल्दी करिए, क्योंकि नोएडा में जमीन की कीमत आसमान छूने वाली है। खबरों की मानें तो नोएडा प्रशासन सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। अगले 1-2 महीने में इसे लागू किया जा सकता है। इसके बाद नोएडा में रजिस्ट्री करवाना काफी महंगा हो जाएगा।

कितना बढ़ सकता है सर्किल रेट

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सर्किल रेट बढ़ने वाले हैं। इसे लेकर अधिकारियों की मीटिंग जारी है। प्रशासन ने इस पर रिपोर्ट मांगी है। अगले 1-2 महीने में जमीन और फ्लैट के सर्किल रेट में 20-25 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है। हालांकि इसकी अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है। हालांकि सर्किल रेट बढ़ने के बाद प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी महंगी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- कंधार हाईजैक में छोड़े गए तीनों आतंकी आज कहां? 2 पाकिस्तान तो 1 कश्मीर में एक्टिव

प्रशासन ने मांगी रिपोर्ट

बता दें कि जिला प्रशासन ने नोएडा अथॉरिटी, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और यमुना अथॉरिटी से जमीन आवंटन की दरों पर रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा किसानों से जमीन अधिग्रहण के दौरान उन्हें दिए जाने वाले मुआवजे का भी ब्यौरा मांगा गया है। यह सभी रिपोर्ट अगले 1-2 दिन में जिला प्रशासन तक पहुंच जाएंगी। इसके आधार पर नोएडा का नया सर्किल रेट चुना जाएगा। सर्किल कितना बढ़ेगा, इसकी पुष्टि नहीं की गई है। मगर कई लोगों का मानना है कि सर्किल रेट 20-25 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है।

2015 से नहीं बढ़े सर्किल रेट

नोएडा में 2015 के बाद से सर्किल रेट की दरों में इजाफा नहीं हुआ है। 2019 और 2022 में सर्किल रेट बढ़ने के कयास लगाए गए थे, लेकिन फिर इस प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। आंकड़ों की मानें तो अगले एक साल में 63 हजार फ्लैट की रजिस्ट्री होनी है। ऐसे में अगर सर्किल रेट 25 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा, तो 1000 स्क्वायर फुट फ्लैट पर रजिस्ट्री का खर्च 75 हजार तक हो सकता है।

यह भी पढ़ें- पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए गुड न्यूज, फिर शुरू हुई सेवा; कैंसल अपाइंटमेंट ऐसे कराएं रिशेडयूल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो