whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

NPS Vatsalya Yojana: 10 हजार रुपये सालाना जमा करने पर आपका बच्चा बनेगा करोड़पति! जानें योजना का पूरा कैलकुलेशन

NPS Vatsalya Yojana Calculator: एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत आप अपने बच्चे को 18 साल की उम्र तक करोड़ों का मालिक बना सकते हैं, लेकिन कैसे? आइए एनपीएस वात्सल्य स्कीम की पूरी कैलकुलेशन के माध्यम से जानते हैं।
10:35 AM Sep 23, 2024 IST | Simran Singh
nps vatsalya yojana  10 हजार रुपये सालाना जमा करने पर आपका बच्चा बनेगा करोड़पति  जानें योजना का पूरा कैलकुलेशन
एनपीएस वात्सल्य योजना

NPS Vatsalya Yojana Calculator: बढ़ती महंगाई ने सभी की कमर तोड़ रखी है और ऐसे में भविष्य को आर्थिक तौर पर सुरक्षित रखना हर किसी के लिए एक समझदारी भरा कदम हो जाता है। खासतौर पर तब, जब हमें पता हो कि बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ भविष्य में कॉलेज, स्कूल या शादी आदि के लिए मोटी रकम की जरूरत होती है मगर पढ़ाई-लिखाई के बाद नौकरी और फिर रिटायरमेंट के बाद भी हम आर्थिक रूप से सुरक्षित रहना चाहते हैं, जिसके लिए विभिन्न रिटायरमेंट प्लान को अपनाते हैं। हालांकि, आपके बच्चे को रिटायरमेंट प्लान को अपनाने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी, लेकिन वो तब मुमकिन है जब आप उनके 18 साल से कम उम्र होने पर ही सरकार की खास योजना में निवेश कर लेंगे।

Advertisement

बच्चों की पेंशन योजना

दरअसल, सरकार की एक नई योजना आई है जो राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) से जुड़ी हुई है और इसमें माता-पिता निवेश करके अपने बच्चों को भविष्य में आर्थिक रूप से सुरक्षित रख सकते हैं। दरअसल, स्कीम का नाम एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Yojana) है। इसमें न्यूनतम राशि 1000 रुपये सालाना जमा करा सकते हैं। अगर आप सालाना 10 हजार रुपये निवेश करते हैं तो आपके बच्चे के नाम पर करीब 11 करोड़ रुपये जमा हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- FD Scheme! 30 सितंबर से पहले निवेश करने पर मिलेगा 7.60% तक ब्याज

Advertisement

एनपीएस वात्सल्य में किसके लिए खाता खुलेगा?

एनपीएस वात्सल्य योजना में नाबालिग बच्चों के लिए खाता खोला जाएगा। इसके माध्यम से रिटायरमेंट सेविंग फंड में योगदान किया जा सकेगा। इसमें 0 से 18 साल से कम के बच्चे के लिए अभिभावक निवेश कर सकते हैं। 18 साल के बाद बच्चा खुद इस खाते को संभाल सकेगा। बच्चे के बालिग होने पर एनपीएस वात्सल्य प्लान NPS प्लान में कन्वर्ट हो सकेगा। इसमें न्यूनतम राशि 1000 रुपये सालाना जमा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि अगर आप अपने बच्चे के नाम पर हर महीने 10000 रुपये 18 साल की उम्र होने तक करते हैं, तो एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत आपके बच्चे के नाम कितना फंड इकट्ठा होगा?

10 हजार रुपये से 11 करोड़ रुपये होंगे जमा

PIB in Chandigarh की ओर से NPS वात्सल्य योजना के तहत सालाना 10,000 रुपये के निवेश पर 18 साल तक का पूरा कैलकुलेशन बताया गया है। अगर आप अपने बच्चे के नाम पर NPS वात्सल्य योजना के तहत 10 हजार रुपये सालाना निवेश करते हैं तो 18 साल की उम्र होने पर कुल निवेश 5 लाख रुपये तक होगा। इस पर साल दर साल 10 प्रतिशत तक ब्याज का कैलकुलेशन लगाया गया।

Advertisement

अगर इस रकम 60 साल तक रखते हैं तो 10 प्रतिशत सालाना रिटर्न के साथ कुल कॉपर्स 2.75 करोड़ रुपये होगा। अगर 11.59 प्रतिशत सालाना रिटर्न के आधार पर जोड़ा जाए और 60 साल की उम्र तक इस रकम को रखा जाए तो कुल कॉपर्स 5.97 करोड़ रुपये होगी। जबकि, 60 साल तक रखने पर और 12.86 प्रतिशत सालाना रिटर्न के आधार पर जोड़ा जाए तो कुल कॉपर्स 11.05 करोड़ रुपये होंगे।


NPS Vatsalya के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी?

  • नाबालिग की जन्मतिथि का प्रमाण (नाबालिग की जन्मतिथि, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र) इनमें से कोई भी दस्तावेज जमा कर सकते हैं।
  • अभिभावकों का केवाईसी जरूरी है। इसके लिए आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट वोटिंग कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर इनमें से कोई भी आईडी प्रूफ जमा करा सकते हैं।
  • अगर अभिभावक एनआरआई है तो नाबालिग का एनआरओ बैंक खाता होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- ये 3 सरकारी बैंक दे रहे हैं 5 साल के Fixed Deposit पर छप्परफाड़ ब्याज!

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो